उत्तराखंड में बर्फबारी के आसार

तापमान औसतन 2-3 डिग्री घटा, हेमकुंड में बर्फ जमी

उत्तराखंड के ऊंचाई वाले इलाकों में रविवार से बर्फबारी और बारिश के आसार बन रहे हैं। मौसम विभाग के अनुसार अधिकतम और न्यूनतम तापमान में औसतन दो से तीन डिग्री की कमी आई है।

इसके अलावा हेमकुंड में दो फीट बर्फ जमी हुई है। रास्ता भी जगह-जगह बंद पड़ा हुआ है। वहीं, शुक्रवार को अभी फिलहाल मौसम साफ बना हुआ है। जगह-जगह धूप खिलने से लोगों ने राहत की सांस ली है।
सोमवार को हुई बर्फबारी के बाद समूचे प्रदेश में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। हालांकि गुरुवार को पहाड़ से लेकर मैदान तक दिन में धूप खिली रही, लेकिन सर्द हवा ने सबको बेचैन करके रखा। उत्तराखंड में कुमाऊं का चम्पावत सबसे ठंडा रहा। यहां न्यूनतम तापमान 1.9 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। वहीं चमोली जिले के जोशीमठ में न्यूनतम तापमान 3.5 डिग्री सेल्सियस रहा। पहाड़ के ज्यादातर शहरों में पारा पांच डिग्री के आसपास रिकार्ड किया गया। रविवार को उत्तरकाशी, चमोली और रुद्रप्रयाग के ऊंचाई वाले इलाकों में बारिश और बर्फबारी की संभावना है।
दून में भी सुबह से ही धूप और बादलों की आंख मिचौनी चलती रही। साथ ही हल्की हवाओं से मौसम और सर्द होने लगा है। देहरादून में दिन के समय ही ठिठुरन महसूस की जा रही है। मौसम विभाग के मुताबिक दून समेत आसपास के इलाकों में हल्की बारिश भी हो सकती है। अधिकतम तापमान में भी गिरावट दर्ज की जा रही है। पिछले तीन दिन में तापमान दो से तीन डिग्री सेल्सियस घट गया है। आने वाले दिनों में इसमें और गिरावट आ सकती है।
हेमकुंड में दो फिट से अधिक बर्फ जमी हुई है। रास्ता भी अभी जगह-जगह बर्फ से बंद है। गुरूद्वारा हेमकुंड के मुख्य प्रबंधक सेवा सिंह ने कहा कि हेमकुंड में बर्फबारी का दौर जारी है। उन्होंने कहा कि अभी हेमकुंड तक जाने का रास्त खुला है, लेकिन घांघरिया से चार किमी आगे से रास्ते में बर्फ जमी हुई है। केनारनाथ में भी बर्फ पड़ रही है।

https://twitter.com/AdvaitaKala/status/1329658870155800577

support media swaraj

Related Articles

Back to top button