यहाँ दिखे चमकते मशरूम, देखकर आप हो जायेंगे हैरान

हाल ही में भारत में एक नई प्रजाति का मशरूम मिला है जिसे देखकर लोगों के होश उड़ गए हैं। बताया जा रहा है इस मशरूम की खासियत यह है कि यह रात के समय चमकता है। इस मशरूम को वैज्ञानिकों ने रोरिडोमाइसेस फाइलोस्टैचिडिस नाम दिया है। इस मशरूम को सबसे पहले मेघालय के ईस्ट खाली हिल्स जिले के मॉवलीनॉन्ग में एक जलस्रोत के पास देखा गया था।

यहाँ देखने के बाद यह वेस्ट जंतिया हिल्स के क्रांग सुरी में भी दिखाई दिया और इसे देखकर लोग हैरान रह गए। हाल ही में मेघालय के जंगलों में मिली मशरूम की यह प्रजाति दुनिया के 97 चमकने वाले मशरूमों की सूची में शामिल कर दी गई है। इस मशरूम को भारतीय और चीनी वैज्ञानिकों के एक समूह ने खोजा है। जी दरअसल यह सभी लोग असम में मॉनसून के बाद जंगलों में फंगस की प्रजातियों पर शोध कर रहे थे इसी दौरान उन्हें यह मिला।

यहाँ रहने वाले लोगों के मुंह से उन्होंने इलेक्ट्रिक मशरूम के बारे में सुना था जिसके बाद वह इस तक पहुंचे। आपको बता दें कि इन मशरूम्स को बायो-ल्यूमिनिसेंट मशरूम कहते हैं और रात के अंधेरे में यह हल्के नीले-हरे और बैंगनी रंग में चमकते हैं।

वहीँ दिन में यह नार्मल दिखते हैं। वैसे मेघालय के अलावा ये मशरूम्स केरल और गोवा में भी मिलते हैं। यह रोशनी छोड़ने वाले मशरूम होते हैं जो अपनी आबादी को बढ़ाने के लिए कीड़ों द्वारा जंगलों में फैलते हैं।

support media swaraj

Related Articles

Back to top button