घर पर इस तरह बनाए नमकपारे

दिवाली का पर्व बहुत ही पवित्र पर्व होता है और इस पर्व को खुशियों से भरा पर्व भी कहा जाता है। आप सभी जानते ही होंगे दिवाली के दिन सभी अपने घरों में मीठे और नमकीन की चीजें तो जरूर बनाते हैं। ऐसे में कुछ लोग दिवाली से पहले ही मीठा और नमकीन बना लेते हैं तो कुछ लोग दिवाली के अवसर पर ही अपने घरों में नमकपारे या मीठा बनाते हैं। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं नमकपारे बनाने की डिश। इसे बनाकर आप अपने दोस्तों को, अपने अपनों को खिला सकते हैं और उन्हें खुश कर सकते हैं।

सामाग्री –
– 2 कप सूजी
– आधा चम्मच कलोंजी
– अजवाइन
– स्वादानुसार नामक
– तेल

नमकपारे बनाने की विधि –  

सबसे पहले मिक्सी में सूजी को अच्छे से पीस लें। अब इसके बाद इसे एक बर्तन में निकल लें। अब स्वादानुसार नमक डाल दें और फिर कलोंजी और अजवाइन को भी मिक्स कर लें। अब सभी सामाग्री का मिश्रण कर लें और फिर इसमें पानी डालकर इसको आटे की तरह गूंथ लें। ध्यान रहे गुंथे हुए आटे में भूल से भी तेल और घी का प्रयोग ना करें। जी दरअसल सूजी में मैदा से ज्यादा पानी का इस्तेमाल किया जाता है।

आप चाहे तो आटा गूंथते वक्त मेथी भी मिक्स कर सकते हैं। अब गुंथे हुए आटे को आधा घंटा के लिए ढ़क दें। अब उसके बाद इसे आप रोटी के आकार में बेल लें, फिर आप इसे मनचाहे आकार में काटकर तल लें। ध्यान रहे इसे धीमी आंच पर ही तले और इसे पकने में कम से कम 15 मिनिट का समय लगेगा।

support media swaraj

Related Articles

Back to top button