नियमित व्यायाम के फ़ायदे

नियमित व्यायाम  से सोचने, सीखने और फैसला करने की कुशलता तेज होती है और यह स्थिति ज्यादा उम्र तक बनी रहती है. इस तरह रोजाना एक्‍सरसाइज से 24 खतरों को दूर किया जा सकता है. एक रिसर्च में पता चला है कि जो लोग नियमित रूप से कसरत करते हैं, वे शारीरिक और मानसिक रूप से ज्यादा सेहतमंद होते हैं, उनमें ज्यादा ऊर्जा, सोचने की स्पष्टता होती है और नींद बेहतर आती है.

टफ एक्‍सरसाइज का होता है फायदा रोजाना सामान्य से अधिक टफ एक्‍सरसाइज करने से कोरनरी दिल के रोग और इस्केमिक और हेमोरेजिक स्ट्रोक का खतरा कम होता है. इसके अलावा कैंसर की रोकथाम और इलाज में भी मदद मिलती है.

मेंटल हेल्‍थ होती है बेहतर मानसिक स्वास्थ्य के नजरिए से भी कसरत डिप्रेशन का खतरा कम करता है. शोध में यह भी पता चला है कि एरोबिक्स या मिले-जुले एरोबिक्स और मांसपेशियों को मजबूत करने वाली कसरतें सप्ताह में तीन से पांच बार 30 से 60 मिनट तक प्रतिदिन करने से मानसिक स्वास्थ्य में काफी लाभ होता है.

इन बातों पर भी दें ध्यान 18 से 65 साल के हेल्‍दी लोग हर हफ्ते 150 मिनट की सामान्य कसरत करें, जिसमें 30 मिनट की चुस्त सैर सप्ताह में पांच दिन शामिल है. जोगिंग जैसी ज्यादा मेहनत वाली कसरत सप्ताह में तीन दिन 20 मिनट करनी चाहिए. सेहतमंद वयस्कों को सप्ताह में दो बार स्ट्रेंथ ट्रेनिंग करनी चाहिए, जो शरीर की प्रमुख मांसपेशियों पर केंद्रित होनी चाहिए. उम्रदराज लोगों में कसरत बैलेंस और फ्लैक्सिबल बनाए रखने में मदद करती है. जो लोग कसरत करते हैं, उन्हें मध्यम उम्र या उम्रदराज होने पर शरीरिक गतिविधियां जारी रखनी चाहिए. धूम्रपान न करना और सेहतमंद खानपान बेहद अहम है.

Related Articles