IPL 2020 से RCB हुई बाहर, कोहली पर बरसे गंभीर

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) की टीम आइपीएल 2020 से बाहर हो गई है। शुक्रवार को एलिमिनेटर मैच में सनराइजर्स हैदराबाद ने बैंगलोर को हरा दिया। इसी के साथ आइपीेल के 13 वें सत्र में आरसीबी का सफर समाप्त हो गया। इसके बाद अपनी कप्तानी में कोलकाता नाइटराइडर्स (KKR) को दो बार खिताब जिताने वाले गौतम गंभीर ने कप्तान विराट कोहली की काफी आलोचना की है। साथ ही उन्हें कप्तानी से हटाने की मांग कर दी है। उन्होंने कहा कि कोहली की जवाबदेही बनती है।

गंभीर ने कहा कि कप्तान के तौर पर कोहली का नाम महेंद्र सिंह धौनी और रोहित शर्मा के साथ नहीं लिया जाना चाहिए, जो आइपीएल में सबसे सफल कप्तान हैं। क्या कोहली को कप्तानी से हटाया जाना चाहिए? इसे लेकर गंभीर ने ईएसपीएन क्रिकइंफो पर कहा कि 100 फीसद हटाया जाना चाहिए, क्योंकि यह जवाबदेही की बात है। टूर्नामेंट में बैगर ट्राफी के आठ साल काफी लंबा समय होता है।

गंभीर ने आगे कहा कि कोई कप्तान बता दीजिए … कप्तान को भूल जाइए किसी ऐसे खिलाड़ी के बारे में बता दीजिए, जिसको आठ साल हो गए और वह खिताब न जीता हो और इसके बाद टीम में हो। इसलिए जवाबदेही जरूरी है।

पंजाब ने अश्विन को दो सीजन बाद ही कप्तानी से हटा दिया था
गंभीर ने इसके बाद किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) का उदाहरण दिया। पंजाब ने असफल रहने के बाद अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को दो सीजन बाद ही कप्तानी से हटा दिया था। आठ साल काफी लंबा समय है। हम एमएस धौनी और रोहित शर्मा के बारे में बात करते हैं, लेकिन क्या हम कोहली के बारे में बात करते हैं। एकदम नहीं।

रोहित शर्मा को भी हटा दिया जाता
गंभीर ने आगे कहा कि धौनी ने तीन आइपीएल खिताब जीते हैं, रोहित शर्मा ने चार खिताब जीते हैं। यही कारण है कि उन्होंने इतने लंबे समय तक कप्तानी की है। मुझे यकीन है कि अगर रोहित शर्मा ने आठ साल तक योगदान नहीं दिया होता, तो उन्हें भी हटा दिया जाता। अलग-अलग लोगों के लिए अलग-अलग पैमाना नहीं होना चाहिए।

प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने लायक नहीं थी RCB
गंभीर ने कोहली की आलोचना करते हुए आगे कहा कि आप कप्तान हैं टीम के अच्छे प्रदर्शन पर जब आपको श्रेय मिलता है, तो खराब प्रदर्शन पर आपकी आलोचना भी होगी। उन्होंने यहां तक कहा कि आरसीबी लगातार चार हार के बाद भी प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने लायक नहीं थी। आप कह सकते हैं कि ‘हम प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई किया और हम प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने के योग्य हैं’, बिल्कुल नहीं। आरसीबी की टीम वास्तव में कभी भी प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने के लायक नहीं थी। गंभीर ने कहा कि आरसीबी केवल दो लोगों कोहली और एबी डिविलियर्स की टीम बनकर रह गई है।

support media swaraj

Related Articles

Back to top button