Covid 19 – रेलवे ने लगाई स्वचालित मास्क और सैनिटाइजर डिस्पेंसर मशीन

कोरोना महामारी से बचाव के रेलवे ने यात्रियों और कर्मचारियों को फेस मास्क लगाने और समय-समय पर हाथों को सैनिटाइज करने के निर्देश दिए हैं. भारतीय रेलवे (Indian Railways) यात्रा के दौरान यात्रियों को सख्ती से सुरक्षा नियमों का पालन भी करा रहा है. ऐसे में अगर अगर ट्रेन से यात्रा करने के लिए जल्दी में या किसी अन्य वजह से फेस मास्क और सैनिटाइजर साथ लेना भूल गए हैं, तो चिंता की बात नहीं है.दरअसल, ऐसे यात्रियों के लिए पटना जंक्शन पर स्वचालित फेस मास्क (Automated Face Mask) और हैंड सैनिटाइजर डिस्पेंसर मशीन (Hand Sanitiser dispenser machine) लगाई गई है. कोई भी यात्री इससे मास्क प्राप्त कर सकता है. कोरोना महामारी के चलते लोगों को संक्रमण के खतरे से बचाने के लिए रेलवे ने स्वचलित मशीन लगाई है.

रेलवे ने इस बात की जानकारी देते हुए ट्वीट करते हुए कहा कि चिंता की क्या बात जब रेलवे है आपके साथ. जो यात्री मास्क व सैनिटाइजर लाना भूल गए हैं, उन्हें चिंता की जरूरत नहीं है. पटना जंक्शन पर यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे द्वारा स्वचालित मास्क और सैनिटाइजर डिस्पेंसर मशीन लगाई गई है.

इसके अलावा रतलाम रेलवे स्टेशन पर भी यात्रियों के लिए हैंड सैनिटाइजर डिस्पेंसिंग मशीन के साथ सामान के सैनिटाइजेशन के लिए भी एक टनल बनाई गई है. कोविड-19 से सुरक्षा के लिए इनका निर्माण डीजल शेड रतलाम में स्थानीय रूप से किया गया है. वहीं, गुवाहाटी रेलवे स्टेशन पर भी यात्रियों के हाथ धोने की सुविधा के लिए टच फ्री वॉश बेसिन लगाया गया है.

रेलवे ने ट्वीट कर जानकारी दी कि कोरोना महामारी के चलते वर्तमान चुनौतीपूर्ण परिस्थिति में यात्रियों की सुरक्षा के मद्देनजर डीजल शेड, रतलाम के अधिकारियों/कर्मचारियों द्वारा स्थानीय स्तर पर आंतरिक संसाधनों से बैरिकेड, हैंड सैनिटाइजर डिस्पेंसर मशीन, लगेज सैनिटाइजर टनल बनाकर रतलाम रेलवे स्टेशन पर लगाए गए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles