पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का तेज़ी से निर्माण

योगी सरकार पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के निर्माण में काफ़ी तेज़ी से काम करते हुए उसे बरसात से पहले यातायात के लिए खोलने की कोशिश कर  रही है.  यूपीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अवनीश कुमार अवस्थी ने जानकारी दी है कि पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के निर्माण का 79 प्रतिशत से अधिक कार्य पूर्ण कर लिया गया है, अप्रैल माह के अंत तक एक्सप्रेसवे के मेन कैरिजवे का निर्माण कार्य पूर्ण करने का लक्ष्य रखा गया है ताकि शीघ्र ही यातायात हेतु एक्सप्रेसवे को खोला जा सके।

यूपीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी श्री अवस्थी ने शनिवार को जनपद सुल्तानपुर, आजमगढ़ व गाजीपुर में पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का हवाई सर्वेक्षण व स्थलीय निरीक्षण कर निर्माण कार्य की समीक्षा की .

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे लखनऊ-सुल्तानपुर रोड (एन0एच0-731) पर स्थित ग्राम चाँदसराय, जनपद लखनऊ से प्रारम्भ होकर यूपी-बिहार सीमा से 18 किमी0 पूर्व राष्ट्रीय राजमार्ग सं0-31 पर स्थित ग्राम हैदरिया पर समाप्त होगा। एक्सप्रेसवे की लम्बाई 340.824 किमी॰ है। इस परियोजना से जनपद लखनऊ ,बाराबंकी, अमेठी, अयोध्या, सुल्तानपुर, अम्बेडकरनगर, आजमगढ़, मऊ तथा गाजीपुर लाभान्वित होंगे। 

   वर्तमान में क्लीयरिंग एण्ड ग्रबिंग का कार्य 100 प्रतिशत, मिट्टी का कार्य 98 प्रतिशत, सबग्रेड का कार्य 87 प्रतिशत, जी0एस0बी0 का कार्य 85 प्रतिशत, डब्लू०एम०एम० का कार्य 82 प्रतिशत, डी0बी0एम0 का कार्य 78 प्रतिशत, बी0सी0 का कार्य 57 प्रतिशत एवं संरचनाओं का कार्य 96 प्रतिशत पूर्ण कर लिया गया है.

सुल्तानपुर  

  श्री अवस्थी ने सबसे पहले सुल्तानपुर में पैकेज 03 व 04 के निर्माण कार्यों का निरीक्षण कर समीक्षा बैठक की। समीक्षा बैठक के दौरान उन्होंने कार्यदायी संस्था के अधिकारियों को निर्देशित किया कि निर्माणाधीन पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के अवशेष कार्यों को पूर्ण करने के लिये और तेजी लायें। श्री अवस्थी ने निर्माण कम्पनियों के प्रतिनिधियों को निर्देशित किया कि मेन कैरिजवे पर शेष बचे मिट्टी के कार्य तथा आर.ई. वाॅल के निर्माण का कार्य शीघ्र पूर्ण कराया जाए इसके अतिरिक्त निर्माणाधीन फ्लाईओवर के निर्माण कार्य में शीघ्रता लाई जाए।

 इसके पश्चात उन्होंने पैकेज 05 में निर्माणाधीन रेलवे ओवर ब्रिज (आर.ओ.बी.) के निर्माण कार्य का भी निरीक्षण किया। 

आज़मगढ़ 

  जनपद सुल्तानपुर के बाद श्री अवस्थी ने जनपद आजमगढ़ में पैकेज 05 व 06 के निर्माण कार्यों का हवाई सर्वेक्षण कर स्थलीय निरीक्षण किया। समीक्षा करते हुए श्री अवस्थी ने निर्माण कम्पनियों के प्रतिनिधियों को निर्देशित किया कि गुणवत्ता को ध्यान में रखकर वे स्ट्रक्चर्स व फ्लाईओवर्स के निर्माण कार्य तीव्रता से पूर्ण कराना सुनिश्चित करें ताकि एक्सप्रेसवे का निर्माण कार्य तय समय सीमा में पूर्ण किया जा सके। 

ग़ाज़ीपुर 

इसके पश्चात श्री अवस्थी नें जनपद गाजीपुर में पैकेज 07 व 08 के निर्माण कार्यों का हवाई सर्वेक्षण कर स्थलीय निरीक्षण किया। पैकेज 07 व 08 के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए श्री अवस्थी ने कहा कि एक्सप्रेसवे के शेष बचे कार्य को शीघ्र ही पूर्ण कराया जाए इसके अतिरिक्त निर्माण कार्य में गुणवत्ता को ध्यान में रखकर दीर्घ सेतुओं के निर्माण कार्य को तेजी से पूर्ण कराने के निर्देश भी दिए। श्री अवस्थी ने एक्सप्रेसवे के किनारे पुलिस चौकी स्थापित करने हेतु पुलिस अधीक्षक के साथ विचार विमर्श कर स्थिति का अवलोकन भी किया।

    हवाई सर्वेक्षण व स्थलीय निरीक्षण करने के उपरान्त श्री अवस्थी ने बताया कि *पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के निर्माण का 79 प्रतिशत से अधिक कार्य पूर्ण कर लिया गया है, अप्रैल माह के अंत तक एक्सप्रेसवे के मेन कैरिजवे का निर्माण कार्य पूर्ण करने का लक्ष्य रखा गया है ताकि शीघ्र ही यातायात हेतु एक्सप्रेसवे को खोला जा सके।*

    इस निरीक्षण दौरे में यूपीडा के मुख्य महाप्रबंधक श्री ए.के.पाण्डेय, यूपीडा के मुख्य अभियंता श्री मनोज कुमार गुप्ता, पी.आई.यू. के अधिशासी अभियंता व यूपीडा द्वारा प्रोजेक्ट मानीटरिंग के लिए सम्बद्ध की गयी कम्पनी राइट्स इण्डिया लि0 की टीम भी मौजूद थी। इसके अतिरिक्त संबंधित जिलों के मण्डलायुक्त, जिलाधिकारी, पुलिस उप महानिरीक्षक व पुलिस अधीक्षक भी मौजूद रहे।

support media swaraj

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

nine − 7 =

Related Articles

Back to top button