ब्रिटेन और बहरीन में फाइजर वैक्सीन के उपयोग की मिली इजाजत

फाइजर इंडिया भारत में कोविड वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग की अनुमति मांगने वाली पहली दवा निर्माता कंपनी बन चुकी है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि फाइजर ने ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआइ) को इस सिलसिले में अपना आवेदन दें चुके है। सबसे अहम् बात यह कि फाइजर को ब्रिटेन और बहरीन में वैक्सीन के उपयोग की इजाजत भी दी जा चुकी है।

परीक्षण से छूट की अनुमति भी मांगी: मिली जानकारी के अनुसार दवा नियामक को दिए आवेदन में कंपनी ने इंडिया में वैक्सीन के आयात और वितरण की अनुमति देने का मांग कर रहे है। जिसके अतिरिक्त कंपनी ने न्यू ड्रग्स एंड क्लीनिकल ट्रायल्स रूल्स, 2019 के अंतर्गत भारत के लोगों पर परीक्षण से छूट की अनुमति भी मांगी है। कंपनी ने 4 दिसंबर को DCGI के पास वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग की इजाजत देने के लिए आवेदन दिए जा चुके है।

वैक्सीन को लेकर तैयारियां तेज: जंहा इस बात का पता चला है कि ब्रिटेन फाइजर की वैक्सीन को अपने देश में उपयोग की मंजूरी देने वाला पहला देश बन चुका है। उसने बुधवार को यह मंजूरी दी जा चुकी है। वहीं सरकार ने भी कोविड वैक्सीन को लेकर तैयारियां तेज की जा चुकी है। भारत वैक्सीन के ऑर्डर में मामले में पहले नंबर पर पहुंच गया  है। सरकार ने बाजार में आने से पहले ही 1.6 अरब वैक्सीन का ऑर्डर भी दिया जा चुका। दो डोज के हिसाब से इतनी खुराक से 80 करोड़ यानी 60 फीसद आबादी का टीकाकरण हो सकेगा।

support media swaraj

Related Articles

Back to top button