हरियाणा के इस शहर में प्रदूषण से लोगों को मिल रही राहत

कैथल के लोगों के लिए प्रदूषण के स्तर को लेकर राहत भरी खबर है। दो दिन पहले एयर क्वालिटी इंडेक्स 430 तक पहुंच गया था जो बृहस्पतिवार को घटकर 210 तक रह गया है। मौसम साफ रहने के कारण इंडेक्स घट रहा है। इससे पहले मौसम में नमी थी और सुबह-शाम स्मॉग छाया रहा था।

नमी के कारण प्रदूषण के कण वायु में ज्यादा देर तक रह जाते थे, जिस कारण इंडेक्स का स्तर बढ़ जाता था। वहीं किसान भी लगातार धान के अवशेषों में आग लगा रहे हैं। आगजनी की घटनाओं के कारण वायु में प्रदूषण का स्तर बढ़ जाता है।

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की टीम भी प्रदूषण के स्तर को रोकने के लिए लगातार प्रयास कर रही थी। जहां भी निर्माण कार्य चल रहे हैं वहां टीम जाकर सामग्री को कवर रखने के लिए जागरूक कर रही हैं। उड़ती धूल के कारण भी इंडेक्स का स्तर बढ़ जाता है। प्रदूषण बोर्ड के एसडीओ विकास कुमार की अध्यक्षता में टीमें बनाई हुई हैं।

नप ने करवाया पानी का छिड़काव
नगर परिषद की ओर से पिछले चार दिनों से शहर में पानी का छिड़काव करवाया जा रहा था। सार्वजनिक स्थानों और मुख्य मार्गों पर पौधों पर पानी का छिड़काव करवाया गया है। पानी का छिड़काव करने से भी प्रदूषण को बढ़ने से रोका जा सकता है। इसके अलावा शहर के लोगों को कचरे में आग ना लगाने को लेकर जागरूक किया जा रहा है। लोगों को जागरूक करने के लिए शहर में चार रिक्शा छोड़ी गई हैं जो लोगों को संदेश दे रही हैं।

प्रदूषण बोर्ड के एसडीओ विकास कुमार ने दो दिनों से एयर क्वालिटी इंडेक्स कम हो रहा है जो राहत भरी खबर है। मौसम साफ होने के कारण इंडेक्स कम हुआ है। उम्मीद जल्द ही इंडेक्स का स्तर सामान्य हो जाएगा।

support media swaraj

Related Articles

Back to top button