Omicron Safety Mask: ओमिक्रॉन से बचने के लिए कौन सा मास्क सही रहेगा, जानें यहां

Omicron Safety Mask: ओमिक्रॉन से बचने के लिए कौन सा मास्क पहने (Omicron Safety Mask). कौन सा मास्क सही रहेगा.

Omicron Safety Mask: सबसे पहले दक्षिण अफ्रीका में ओमिक्रॉन (Omicron) के मरीज पाए गए. यहां से बहुत तेजी के साथ यह वायरस पूरे विश्व में फैल गया. पिछले साल से कहीं ज्यादा खतरनाक यह वायरस है. बहुत जल्द लोग इसके चपेट में आ रहे हैं. जो लोग कोरोना वैक्सीन लगा चुके हैं उन्हें भी यह वायरस संक्रमित कर दे रहा है.

इस बात से आप जरूर अंदाजा लगा सकते हैं कि पिछले साल से ज्यादा खतरनाक है यह. जिसे देखते हुए एक्सपर्ट भी बचने की सलाह दे रहे हैं. इस दौरान आपको यह बताएंगे की ओमिक्रॉन से बचने के लिए कौन सा मास्क पहने (Omicron Safety Mask) . कौन सा मास्क सही रहेगा (omicron se bachne ke liye kon sa mask achha hai) . कौन सा मास्क भूलकर न पहने.

ओमिक्रॉन से बचने के लिए कौन सा मास्क सही रहेंगा

. एन 95 ( N95):

यह मास्क कोरोना के नए रूप ओमिक्रॉन (omicron safety mask n95) से बचने  के लिए सबसे सही है. इसे पहनने से अगर आप कोरोना मरीज के संपर्क में आते हैं तो सुरक्षित बच जाएंगे.

. दो लेयर वाला मास्कः

अगर आपके पास एन95 मास्क नहीं है तो आप दो लेयर वाला मास्क भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे भी ओमिक्रॉन से बचा जा सकता है.

कौन सा मास्क न पहने

. कपड़े से बना मास्क

अगर आप ओमिक्रॉन से बचना चाहते हैं तो कपड़े का मास्क भूल कर भी न पहने. यह मास्क सिर्फ हवा को फिल्टर करता है लेकिन वायरस से नहीं बचाता.

. सर्जिकल मास्क

यह दूसरी बात है कि पिछले साल लोगों ने सबसे ज्यादा सर्जिकल मास्क का उपयोग किए. लेकिन इस साल ओमिक्रॉन से बचने के लिए यह मास्क कुछ खास कारगर नहीं है. इस लिए कोशिश करें की ज्यादा भीड़-भाड़ जगहों पर इस मास्क को न पहने. बहरहाल बताते चलें कि एक्सपर्ट का कहना है कि अगर आप सर्जिकल मास्क के ऊपर कोई कपड़े का मास्क इस्तेमाल करते हैं तो यह काफी हद तक सही रहेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

4 × 4 =

Related Articles

Back to top button