प्रातः क़ालीन ज़रूरी दिनचर्या : भूलकर भी न करें ये गलतियां

सुबह उठकर आप जो कुछ भी करते हैं उसका सीधा असर आपके स्वास्थ्य पर पड़ता हैं. सुबह की कुछ आदतें आपके शरीर और दिमाग के लिए काफी अहम होती हैं. ऐसे में अगर आप रोज सुबह कुछ गलतियां दोहराते हैं तो वह आपके लिए बड़ी परेशानियां पैदा कर सकती हैं, फिर चाहे वो सुबह देर तक सोना हो या रोज नाश्ता स्किप करना हो. ये सभी गलत आदते आपके पूरे दिन का बैलेंस बिगाड़ देती हैं. इन खराब आदतों के चलते आपका वजन बढ़ सकता है. तो आइए जानते हैं सुबह की ऐसी कुछ आदतों के बारे में जो आपके वजन बढ़ने का कारण बन सकती हैं.
ओवरस्लीप करना
जरूरत से ज्यादा सोने के कारण भी आपका वजन बढ़ सकता है. अगर आप रात में नौ घंटे से ज्यादा नींद से रहें हैं तो आप ओवरस्लीपिंग के दायरे में आते हैं लेकिन आप सात घंटे से कम सोते हैं, तो यह आपके शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है. इसके आलावा दिन के समय सोना भी आपके वजन पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है.
सुबह उठकर पानी न पीने की आदत
सुबह उठकर पानी के साथ अपने दिन की शुरुआत करना एक अच्छी आदत होती है. पानी शरीर में संतुलन बनाए रखने में मदद करता है और आपको अधिक खाने से रोकता है. पानी विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर निकालकर कैलोरी और फैट को बर्न करने में मददगार होता है. इसलिए अपने दिन की शुरूआत एक गिलास पानी से करें.
रोज नाश्ता स्किप करना
अगर आप सुबह का नाश्ता नहीं करते तो इससे आपका मेटाबॉलिज्म प्रभावित होता है. जिससे शरीर की इंटरनल क्लॉक भी बाधित हो सकती है. इससे आपका वजन बढ़ने की संभावना और अधिक हो जाती है. नाश्ता स्किप करने से आप दिनभर सुस्ती महसूस करते रहते हैं. जिससे वजन बढ़ने की संभावना भी बढ़ जाती है.
सुबह उठकर मैडिटेशन न करना
सुबह उठकर ध्यान करने से आपको वजन घटाने में मदद मिल सकती है. मेडिटेशन कोर्टिसोल नाम के तनाव को बढ़ाने वाले हार्मोन को कम करने में सहायक होता है. कोर्टिसोल के असंतुलन के कारण आपकी भूख बढ़ सकती है और इस तरह वजन बढ़ सकता है. इससे आप दिनभर अधिक एनर्जेटिक और खुश महसूस करते हैं.
एक्सरसाइज न करना
व्यायाम आपके वजन को घटाने में बेहद महत्वपूर्ण है. अगर आप नियमित रूप से एक्सरसाइज करते हैं, तो ये फैट को बर्न करने का एक अद्भुत तरीका है. इसलिए आपको नियमित रूप से हर रोज एक्सरसाइज जरूर करते रहनी चाहिए.

Related Articles