दिल्ली में सबसे कम तापमान किया दर्ज

नई दिल्ली: भारत में ठंड का प्रकोप कहर बरपा रहा है. पहाड़ी इलाकों में लगातार हो रही बर्फबारी से ठंड मैदान इलाकों में भी सितम ढा रही है. पहाड़ों से आ रही सर्द हवाओं से मैदानी इलाकों में ठिठुरन बढ़ हुई है. उत्तर भारत के राज्यों में शीतलहर चल रही है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में इस मौसम का सबसे कम तापमान दर्ज किया गया है. राजधानी में न्यूनतम तापमान गिरकर इस सीजन में सबसे कम 3.9 डिग्री सेल्सियस पर आ गया है तो वहीं हिमाचल में कई जगह पारा शून्य से नीचे पहुंच चुका है.

दिल्ली में मौसम ने किया बेहाल

दिल्ली में शनिवार को भी ठंड का प्रकोप जारी है. भारतीय मौसम विभाग ने बताया कि शहर के मौसम से संबंधित आंकड़े उपलब्ध कराने वाली सफदरजंग वेधशाला में न्यूनतम तापमान 3.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है, जो सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस कम है. अधिकतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है. मौसम विभाग ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में हिमालयी क्षेत्र से चली सर्द हवाओं का प्रकोप जारी है.

हिमाचल प्रदेश में मौसम का हाल

वहीं, हिमाचल प्रदेश के केलांग में तापमान शून्य से नीचे 12.1 डिग्री सेल्सियस पर चला गया है. मौसम विभाग ने शनिवार को बताया कि केलांग, कल्पा, मनाली, सोलन, चंबा और मंडी में बीते 24 घंटे के दौरान तापमान शून्य से नीचे चला गया है. शिमला मौसम केन्द्र के निदेशक मनमोहन सिंह ने कहा कि जनजातीय बहुल लाहौल-स्पीति जिले का प्रशासनिक केन्द्र केलांग शून्य से 12. 1 डिग्री सेल्सियस कम तापमान के साथ सबसे ठंडा इलाका बना हुआ है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

5 × 5 =

Related Articles

Back to top button