खादी वस्त्रों को मिली नई पहचान…

खादी क्षेत्र में बड़े पैमाने पर रोजगार के अवसर

खादी वस्त्रों को मिली नई पहचान: महात्मा गांधी ने जिस खादी को ब्रिटिश हुकूमत के ख़िलाफ़ लड़ाई में हथियार के तौर पर इस्तेमाल किया था, उन खादी वस्त्रों को अब एक नई पहचान मिली है। इस क्षेत्र में बड़े पैमाने पर रोजगार के अवसर सृजित हुये हैं।उत्तर प्रदेश खादी विभाग द्वारा हस्तशिल्पियों को नई डिजाइनें उपलब्ध करने के लिये उन्हें प्रशिक्षण की निःशुल्क सुविधा प्रदान की जा रही है, ताकि वे वर्तमान परिवेश की मांग के अनुरूप अपने उत्पादो को तैयार कर सकें और राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय बाजार की प्रतिस्पर्धा में बेहतर प्रदर्शन कर सकें।

alt="खादी वस्त्रों को मिली नई पहचान..NAILA ANIS ANSARI WEARING ASMA HUSSAIN DRESSS IN KHADI FASHION SHOW"
खादी वस्त्रों को मिली नई पहचान..NAILA ANIS ANSARI WEARING ASMA HUSSAIN DRESSS IN KHADI FASHION SHOW

ये बातें उत्तर प्रदेश खादी एवं ग्रामोद्योग विभाग के अपर मुख्य सचिव डा0 नवनीत सहगल ने जारी एक बयान में कही।

ALT="फैशन शो के मंचों पर खादी वस्त्रों का बेहतर प्रदर्शन "
फैशन शो के मंचों पर खादी वस्त्रों का बेहतर प्रदर्शन

डा0 सहगल ने बताया कि खादी के समग्र विकास के लिये राज्य सरकार सतत् प्रयत्नशील हैं। उत्तर प्रदेश में निर्मित खादी उत्पादों की मांग अब पूरे देश में बढ़ी है और लोग खादी के आधुनिक एवं डिजायनिक के वस्त्रों के प्रति विशेष रूचि प्रदर्शित कर रहे हैं।

=फैशन शो
फैशन शो

देश में विख्यात फैशन डिजाइनर भी अब खादी की तरफ आकर्षित हुये हैं। इसके फलस्वरूप फैशन शो के मंचों पर खादी वस्त्रों का बेहतर प्रदर्शन होने लगा है। अपर मुख्य सचिव ने बताया कि विगत 24 जनवरी को उत्तर प्रदेश दिवस पर आयोजित खादी फैशन शो अत्यंत ही सफल रहा। फैशन इंडस्ट्रीज में खादी परिधानों के प्रति भी अब लोगों की रूचि बढती जा रही है।

योद्धा-सन्यासी स्वामी विवेकानन्द, जैसा मैंने जाना…(Opens in a new browser tab)

अस्मा हुसैन एक मशहूर फैशन डिजाइनर हैं- डा0 नवनीत सहगल

ALT="Miss India Universe DIMPLE PATEL,MISS INDIA 2016 PANKHURI GIDWANI ,NAILA ANIS ANSARI  WITH FASHION DESIGNER ASMA HUSSAIN IN GRAND FINALE OF KHADI SHOW"
Miss India Universe DIMPLE PATEL,MISS INDIA 2016 PANKHURI GIDWANI ,NAILA ANIS ANSARI WITH FASHION DESIGNER ASMA HUSSAIN IN GRAND FINALE OF KHADI SHOW

मशहूर फैशन डिजाइनर श्रीमती अस्मा हुसैन द्वारा आयोजित फैशन शो की सराहना और प्रशंसा करते हुये श्री सहगल ने बताया कि अस्मा हुसैन एक बेहतर डिजाइनर ही नही हैं, बल्कि एक सफल समाज सेविका भी हैं। अस्मा हुसैन ओ0डी0ओ0पी0 से जुडकर बुनकर, चिकनकारी, जरी-जरदोजी के कारीगर, टेलर्स रंगरेज, एवं छपाई में कारीगरों को उनके उत्पादों को नये कलेवर में पेश करने में भी मद्द कर रही है।

खादी क्षेत्र में रोजगार के अवसर…

फैशन डिजाइनर अस्मा हुसैन ने यूपी दिवस पर आयोजित फैशन शो में बताया कि उनकी संस्था द्वारा फैशन शो के जरिये साठ लाख रूपये का काम इस कलेक्शन को तैयार करने में हुआ है, इससे कारीगरों और शिल्पियों को रोजगार मिला है।

alt="फैशन शो "
फैशन शो

उन्होंने कहा कि यह सब खादी एवं ग्रामोद्योग मंत्री श्री सिद्धार्थ नाथ सिंह की पहल और अपर मुख्य सचिव डा0 नवनीत सहगल के कुशल मार्ग दर्शन और उनकी सकारात्मक सोच से ही सम्भव हो पाया है, जिन्होने इस मंच पर फैशन इंडस्ट्रीज को मौका दिया है।

उन्होने कहा कि इस शो के प्रदर्शन में दिखाये जाने वाले नये कलेक्शन और नई डिजाइन के उत्पादन के दौरान 18300 नए रोजगार उनकी संस्था द्वारा लोगों को मुहैया कराये गये।

(मीडिया स्वराज डेस्क)

support media swaraj

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button