झांसी: निजी कॉलेज पर पेपर लीक कराने का शक, वाट्सएप पर पेपर लीक की फोटोज से गहराया शक

झांसी के बुंदेलखंड विश्वविद्यालय BU में बुधवार को भौतिक विज्ञान का पेपर शुरू होने से पहले लीक होने के मामले में टहरौली तहसील के एक निजी कॉलेज पर शक गहरा होता जा रहा है. शुरूआत की जांच में सामने आया कि जिस छात्र ने वाट्सएप पर प्रश्नपत्र की फोटो डाली थी, वो भी टहरौली के निजी कॉलेज में ही पढ़ता है. इसको आधार बनाते हुए अब निजी कॉलेज कठघरे में है. बीयू के परीक्षा नियंत्रक ने कॉलेज से पेपर पहुंचने से बुधवार सुबह तक की स्ट्रांग रूम की CCTV की फुटेज मांगी है.

छात्र के पास से मिली प्रश्नपत्र के उत्तरों की चिट.
छात्र के पास से मिली प्रश्नपत्र के उत्तरों की चिट- फोटो दैनिक भास्कर

दर्ज हुआ केस

प्रकरण में परीक्षा केंद्राध्यक्ष प्रो. सुनील कुमार प्रजापति की तहरीर पर नबाबाद थाना पुलिस ने अजय भास्कर के खिलाफ केस दर्ज किया है जोकि टोड़ी फतेहपुर का रहने वाला है. विश्वविद्यालय से अजय के साथ 5 और छात्रों को भी पुलिस के हवाले किया गया था. उनके मोबाइल में परीक्षा से पहले प्रश्न पत्र पहुंच गए थे. इसलिए मोबाइल भी जब्त किए गए है. अब पुलिस पूरे मामले की जाँच में जुट गई है.

परीक्षा 189 केंद्रों पर थी

BU के अधीन करीब 350 कॉलेज आते हैं जोकि 7 जिलो में है. इसमें से करीब 218 कॉलेज में परीक्षा हो रही थी. बुधवार को 189 परीक्षा केंद्रों पर सुबह 7 से 9 बजे की पाली में बीएससी द्वितीय वर्ष के विषय भौतिक विज्ञान के द्वितीय प्रश्नपत्र की परीक्षा हो रही थी. प्रश्नपत्र ओवजेक्टिव था और 5522 परीक्षार्थियों को शामिल होना था.

BU परिसर के नवीन परीक्षा भवन स्थित परीक्षा केंद्र में पारीक्षार्थी अजय भास्कर नकल करते हुए पकड़ा गया. उसके पास प्रश्नपत्र के उत्तरों की एक चिट मिली. जब उससे कड़ाई से पूछताछ की गई तो चार अन्य छात्र पकड़े गए. उनके मोबाइल में परीक्षा शुरू होने से पहले ही प्रश्न पत्र पहुंच गया थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button