बहुत मुश्किल है धरतीपुत्र मुलायम सिंह यादव होना

ईश्वर नेता जी को स्वस्थ रखे ताकि कायम रहे जलवा

अनिल त्रिपाठी
अध्यक्ष, लोकनायक जयप्रकाश
नारायण ट्रस्ट, लखनऊ

आप विधायक हो सकते हैं, सांसद हो सकते हैं, मन्त्री, मुख्यमन्त्री भी हो सकते हैं, इसके ऊपर भी किसी पद की शोभा बढ़ा सकते हैं, लेकिन इसके बाद भी आप धरती पुत्र मुलायम सिंह यादव नहीं हो सकते हैं क्योंकि इसके लिए जानी दुश्मन को भी केवल क्षमा करने का जिगर नहीं, उसे फिर से पनपने का अवसर देने का जिगर चाहिए जो वर्तमान में धरती पुत्र के अलावा किसी और में दूर दूर तक नहीं दिख रहा है।
आज की सियासत देखिए और श्री लालकृष्ण आडवाणी की तरफ देखिए जो दुश्मन नहीं, मोदी जी के मददगार थे। एक चूक हुई, वरिष्ठता और योग्यता के आधार पर पद की रेस में रहने का प्रयास किए। क्या हो रहा है, उस पर नज़र डालिए और फिर याद करिए श्री बलराम यादव और दर्शन सिंह यादव के जलजले को। इसके बाद नज़र डालिए मुलायम सिंह यादव के कृत पर।
पानी पी पीकर गली देने वाले बेनी प्रसाद वर्मा और अमर सिंह को छोड़ दीजिए, मुलायम सिंह यादव ने अपने सियासी सफर में बलराम यादव और दर्शन यादव को भी देश के बड़े सदन में भेजकर पनपने का अवसर दिया जो केवल दुश्मन नहीं, उनके जानी दुश्मन थे।
वर्तमान में मोदी युग चल रहा है। वह राम मन्दिर बन रहा है जहाँ यथास्थिति कायम रखने के लिए मुलायम सिंह यादव ने गोली चलवा दिया। इसी मंदिर निर्माण की मांग को लेकर निकले रथ को रोकने वाले लालू प्रसाद एक घोटाले को लेकर जेल में हैं और मुलायम सिंह यादव खुद भी कुशल से हैं और अपने परिवार को सकुशल बचाए हुएं हैं, जबकि आर्थिक हैसियत के मामले में लोग उन्हें और उनके परिवार को लालू से बीस मानते हैं।
एक सामान्य परिवार से देश के शीर्ष परिवार तक पहुंचना, इस शीर्ष के सफर में पूरे परिवार को शामिल रखना और विपरीत हवा में भी पूरे परिवार को सकुशल बचाए रखना, कोई मामूली काम है क्या?
और इसके बीच ही अपने प्रतिद्वंदियों को निपटा देने, उन्हें किनारे कर देने, अपने पुत्र अखिलेश यादव को बड़े बड़े वरिष्ठों पर स्थापित कर देने और उनके रास्ते के बाहरी के साथ साथ घरेलू रोड़े को भी किनारे कर देने का काम जिस सरल तरीके से मुलायम सिंह यादव ने अंजाम दिया है, कोई दूसरा दे ही नहीं सकता। इसलिए मैं कहता हूँ, बहुत मुश्किल है धरती पुत्र मुलायम सिंह यादव होना।
उनके जन्मदिवस के अवसर पर मेरी ईश्वर से सिर्फ यह प्रार्थना है कि वह श्री मुलायम सिंह यादव को स्वस्थ रख्खे। वह स्वस्थ रहेंगे तो परिवार की आय भी बढ़ेगी और पावर भी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button