हरियाणा में भारत बंद का दिखा असर

हरियाणा में भारत बंद का असर दिख रहा है। बंद के दौरान कई जगह कांग्रेस नेता भी पहुंचे हैं। यमुनानगर में कांग्रेस के विधायक बिशनलाल सैनी और रेणुबाला धरने में पहुंचीं। इस दौरान किसानों ने उनको धरने को संबोधिक करने से मना कर‍ दिया। किसानों ने कहा कि यह गैर राजनीतिक आंदोलन है और इसे सियासी नेता संबोधित नहीं करा सकते। राज्‍य में हरियाणा रोडवेज के पहिये थम गए हैं। कैथल जिले के कलायत में किसानों ने हाईवे जाम कर दिया है और सड़क पर धरना लगाकर बैठ गए हैं। इसके अलावा, राज्‍य में कई जगहों पर बंद का अधिक असर नहीं दिखा। नारनौल और फरीदाबाद में दुकानेंं खुली दिखीं। अंबाला में भी भारत बंद का मिलाजुला असर दिखा।

कृषि कानूनों में सुधारों का विरोध कर रहे किसान संगठनों के भारत बंद (Bharat Bandh) के मद्देनजर हरियाणा सरकार अलर्ट पर है। राज्‍य में सुरक्षा के कड़़े प्रबंध किए गए हैं और सभी प्रमुख स्‍थलों पर पुलिस बल तैनात किए हैं। बंद का आह्वान 11 बजे से दोपहर बाद तीन बजे तक किया गया है, इसलिए इसका असर 11 बजे के बाद दिखाई देगा। भारत बंद के दौरान यातायात और परिवहन व्‍यवस्‍था प्रभावित होगी। हरियाणा रोडवेज यूनियन भी हड़ताल में शामिल हैं। ऐसे में यात्रा पर निकलने से पहले ठीक से सोच लें।

भारत बंद के मद्देनजर राज्‍य के मुख्य सचिव विजय वर्धन ने प्रदेश में सुरक्षा इंतजामों की समीक्षा के लिए उच्च अधिकारियों के साथ  मैराथन बैठकें कीं। साथ ही वीडियो कान्फेंसिंग के जरिये सभी जिला उपायुक्तों व पुलिस अधीक्षकों को कानून व व्यवस्था पुख्ता करने के निर्देश दिए।
मुख्य सचिव ने उच्च स्तरीय बैठकों के बाद डीसी-एसपी को दिए कानून व्यवस्था बनाने के निर्देश

बैठक में गृह सचिव राजीव अरोड़ा और पुलिस महानिदेशक मनोज यादव ने शांति एवं कानून व्यवस्था बनाए रखने की तैयारी का ब्योरा दिया।  डीजीपी मनोज यादव ने कहा कि भारत बंद के दौरान सरकार आम आदमी को किसी तरह की दिक्कतें नहीं होने देगी। जाम के दौरान वीडियोग्राफी कराने के निर्देश दिए गए हैं ताकि प्रत्येक गतिविधि पर पैनी नजर रखी जा सके।
सड़कों और टोल प्लाजा पर होगी वीडियोग्राफी, प्रदर्शनकारियों पर रहेगी सरकार की पैनी नजर

भारत बंद के मद्देनजर हरियाणा पुलिस ने ट्रैवल एडवाइजरी जारी करते हुए कहा है कि विभिन्न सड़कों और राजमार्गों पर यात्रा करते समय ट्रैफिक अवरोधों का सामना करना पड़ सकता है। अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून एवं व्यवस्था) नवदीप सिंह विर्क ने बताया कि यात्रियों की सुविधा के लिए व्यापक प्रबंध किए गए हैं।
सुबह 11 बजे से दोपहर बाद तीन बजे तक बाधित रहेंगी सेवाएं

भारत बंद सुबह 11 बजे से दोपहर बाद तीन बजे तक होगा। बंद के दौरान हरियाणा रोडवेज सहित अन्‍य बस सेवाएं प्रभावित होने की संभावना है। इस दौरान ट्रकों के पहिये भी जाम रह सकते हैं। हरियाणा एडीजीपी (कानून एवं व्यवस्था) नवदीप सिंह विर्क ने कहा कि बंद के चलते नूंह और नारनौल को छोड़कर लगभग सभी जिले बड़े या छोटे सड़क जाम से प्रभावित हो सकते हैं।
विर्क ने कहा कि विभिन्न टोल प्लाजा पर भी व्यवधान हो सकता है। मुख्य राष्ट्रीय राजमार्ग दिल्ली-अंबाला (एनएच-44), दिल्ली-हिसार (एनएच-9), दिल्ली-पलवल (एनएच-19) और दिल्ली से रेवाड़ी (एनएच -48) पर भी कुछ समय के लिए यातायात में व्यवधान हो सकता है। इसके प्रभाव का पीक समय दोपहर 12 से 3 बजे के बीच होने की आशंका है।

support media swaraj

Related Articles

Back to top button