बनना है धनवान तो जरुर करे ये काम

महान आचार्य चाणक्य एक जाने माने विद्वान थे। जिनके नियमों पर चल कर कई साम्राज्य स्थापित हुए। उनके बनाए गए नियम आज के वक़्त में भी बहुत प्रासंगिक हैं। तथा लोगों के व्यवहार के बारे में भी बताया है।

उसने बताया कि धनवान व्यक्तियों के पास कुछ चीजें हमेशा रहती हैं। आचार्य चाणक्य ने अपने इस विचार को चाणक्य नीति में संकलित किया है। चाणक्य नीति में आचार्य चाणक्य द्वारा वर्णित नीतियां आज भी प्रसिद्ध हैं। आचार्य चाणक्य के मुताबिक, धनवान बनने के लिए किन कार्यों को करने से बचना चाहिए जिससे आप अमीर बन सकें तथा दरिद्रता आपके पास ना भटके…

चाणक्य नीति अपने ग्रन्थ चाणक्य नीति में एक श्लोक के जरिये यह वर्णन किया है कि किस तरह के व्यक्तियों के घर में दरिद्रता का वास रहता है। ऐसे में यदि आप धनवान बनना चाहते हैं तो इस बातों से दूर रहे…

कुचैलिनं दन्तमलोपधारिणं बह्वाशिनं निष्ठुरभाषिणं च।
सूर्योदये चास्तमिते शयानं विमुञ्चतिश्रीर्यदि चक्रपाणि:।।

अर्थात, जो व्यक्ति अपने आसपास साफ सफाई नहीं रखते, साफ कपड़े नहीं पहनते तथा अपने शरीर की साफ-सफाई उचित ढंग से नहीं करते ऐसे व्यक्ति हमेशा दरिद्र बने रहते हैं। इन्हें यश भी नहीं मिलता है तथा लक्ष्मी की कृपा भी नहीं होती। ऐसे में अगर आप अमीर बनना चाहते हैं तो अपने आसपास साफ-सफाई रखें।

साथ ही चाणक्य नीति के मुताबिक, घर की भांति की शरीर की गन्दगी साफ करनी भी आवश्यक है। प्रातः जो शख्स वक़्त से दातून, मंजन नहीं करना मां लक्ष्मी उससे नाराज हो जाती हैं। चाणक्य नीति के मुताबिक, मीठा बोलना एक अच्छी आदत है। किन्तु जो लोग कड़वा बोलते हैं उनके ऊपर मां लक्ष्मी का आशीर्वाद नहीं रहता है। अतः वो कंगाल हो जाते हैं।

support media swaraj

Related Articles

Back to top button