बालों की हर समस्या को दूर करने के लिए कपूर का ऐसे करे इस्तेमाल

घर में किये जाने वाले धार्मिक अनुष्ठानो और पूजा के लिए कपूर का इस्तेमाल के बारे में आप जानते होंगे लेकिन क्या आप जानते हैं कपूर का इस्तेमाल बालों के लिए भी होता है , चौकिये मत , ये सच है कपूर बालों के लिए वरदान के समान है। कपूर में एंटी फंगल और एंटी बैक्टीरियल के गुण पाए जाते हैं। इन गुणों की वजह से बालों को कई फायदे होते हैं।

कपूर की खास बात ये है कि कपूर में कोई भी केमिकल तत्व नहीं होता है। इससे इससे बालों को कोई नुकसान भी नहीं पहुंचता। आज हम आपको कपूर से होने वाले कई फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं, तो देर किस बात की है आइये जानते है इसके इस्तेमाल के तरीके के बारे में ………..

कपूर गोलिये के सामान या पाउडर के रोउप में आपको आसानी से मिल सकता है और इससे आसानी से बालो में लगाया जा सकता है इसके लिए आप कपूर की कुछ टिकिया लेकर इसे पीस लें। इस पीसे कपूर को नारियल के तेल में मिलाएं। इसे कुछ देर के लिए छोड़ दें। अगर आप अपने बालों को खूबसूरत बनाना चाहती हैं, तो इस तेल को सप्ताह में दो बार जरूर लगाएं। इससे कुछ ही दिनों में आपको राहत मिलेगी। इससे बालो को कई तरह के लाभ मिलते है जो निम्न है ………………

-बालों को सिल्की एंड शाइनी बनाने में कपूर का तेल आपकी काफी मदद करता है। अगर आप कपूर को जैतून के तेल के साथ मिलाकर, सप्ताह में दो बार लगाएं। इससे आपके बाल कुछ ही दिनों में घनें और बाउंसी नजर आएंगे।

-अगर आपके बालों में प्रदूषण की वजह से काफी डैंड्रफ हो गए हैं, तो इसके लिए कपूर का तेल आपके लिए बहुत ही फायेदमंद हो सकता है। मार्केट में तेल या शैंपू की जगह अगर आप कपूर का तेल लगाते हैं, तो इससे आपको डैंड्रफ से कुछ ही दिनों में छुटकारा मिल जाएगा।

-टूटते बालों से अक्सर लोग बहुत ही परेशान होते हैं। लेकिन अगर आप अपने बालों में कपूर लगाते हैं, तो इससे आपको कई फायदे होने लगते हैं। बालों में कपूर लगाने से काफी बाल कम झड़ते हैं। कपूर तेल को सप्ताह में 2 से 3 बार जरूर लगाएं, इससे आपके बाल झड़ने बंद हो जाएंगे।

support media swaraj

Related Articles

Back to top button