How To Get Rid of Dandruff: रूसी से हमेशा के लिए छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये नुस्खे

How To Get Rid of Dandruff: लोग डैंड्रफ से निजात पाने के लिए कई तरह के शैम्पू और केमिकल इस्तेमाल करते हैं. लेकिन इसके बावजूद भी ड्रैंड्रफ से छुटकारा नहीं मिलता. आज हम आपको बताएंगे डैंड्रफ से कैसे छुटकारा पाएं.

How To Get Rid of Dandruff: सर्दियों का मौसम शुरू हो गया है. ऐसे में डैंड्रफ ( बालों में रूसी) होना आम बात है. कभी-कभी ये डैंड्रफ (रूसी) सिर दर्द और शर्मिंदगी की शिकार बना देती है. लोग डैंड्रफ से निजात पाने के लिए कई तरह के शैम्पू और केमिकल इस्तेमाल करते हैं. लेकिन इसके बावजूद भी ड्रैंड्रफ से छुटकारा नहीं मिलता. आज हम आपको बताएंगे डैंड्रफ से कैसे छुटकारा पाएं (How To Get Rid of Dandruff). रूसी से निजात पाने के लिए कौन से घरेलू नुस्खे (Home remedies to get rid of dandruff ) इस्तेमाल करें. डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए क्या करें.

बालों में रूसी होना इन दिनों किसी समस्या से कम नहीं है. डैंड्रेफ से निजात पाने के लिए लोग बहुत से उपाय (What to do to get rid of dandruff) करते हैं लेकिन इसके बावजूद भी उन्हें इससे निजात नहीं मिलता. कई बार तो ऐसा होता है कि ज्यादा रूसी होने से बाल झड़ने लगते हैं और लोग गंजे तक हो जाते हैं. ऐसे में हम आपको बताएंगे डैंड्रफ से पूरी तरह से छुटकारा पाने के (rusi kaise khatam hogi ) लिए क्या करें.

  1. नींबू का रस और सरसों का तेल
    डैंड्रफ से हमेशा के लिए छुटकारा पाने के लिए सप्ताह में एक दिन बाल धोने से पहले नींबू का रस और सरसों का तेल मिलाकर कुछ घंटों तक बालों में लगाए रहें. इसके इस्तेमाल से बहुत जल्द रूसी से निजात मिल जाएगा.
  2. संतरे का छिलका https://mediaswaraj.com/food-behaviour-millet-benefits-for-health-why-to-choose-bajra/
    अगर आप भी डैंड्रफ से परेशान हैं और इससे पूरी तहर से छुटकारा पाना चाहते हैं तो इसके लिए संतरे के छिलके को सुखा कर पाउडर बनाना होगा. संतरे के पाउडर को नींबू के रस के साथ मिलाकर बाल धोने से पहले लगा लें. कुछ ही दिनों में रूसी से निजात मिल जाएगा.
  3. खट्टी दही
    खट्टी दही डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए रामबाण है. रूसी से पूरी तरह से निजात पान के लिए खट्टी दही बाल धोने से पहले लगाएं. खट्टी दही लगाने से बहुत जल्द रूसी से निजात मिल जाएगा.
  4. मेथी के दाने
    डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए मेथी के दाने सबसे कारगर होते हैं. रात को मेथी के दाने पानी में भिगो दे. सुबह में फूले मेथी को पीस लें और उसे बालों में लगाएं. ऐसा करने से रूसी से बहुत जल्द निजात मिल जाएगा.
  5. एलोवेरा
    एलोवेरा को एंटी बायटिक माना जाता है. एलोवेरा न केवल त्वचा के लिए फायदेमंद होता है बल्कि बालों के लिए काफी हद तक लाभकारी भी होता है. एलोवेरा को रोजाना बोलों में लगाने से बहुत जल्द रूसी (डैंड्रफ) से निजात मिलता है. इसके साथ ही यह बालों को सिल्की भी बनाएं रखता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

nine + nine =

Related Articles

Back to top button