Healthy Breakfast: सुबह ब्रेकफास्ट में जरूर खाएं ये हेल्दी चीजें

Healthy Breakfast: आज हम बताएंगे सुबह हेल्दी ब्रेकफास्ट (Healthy Breakfast) में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं?

Healthy Breakfast: हेल्दी रहने के लिए सुबह का नाश्ता बहुत जरूरी है. ऐसे में सुबह हेल्दी ब्रेकफास्ट (Healthy Breakfast) में क्या खाना चाहिए (subah ke nashte mein kya khaye) और क्या नहीं (subah ke nashte mein kya n khaye)? आज हम आपको बताएंगे. कहा जाता है कि अगर सुबह का नाश्ता सही हो तो शरीर सभी बीमारियों से लड़ने के लिए हमेशा तैयार रहता है. इस लिए सुबह का नाश्ता सही ढंग से होना जरूरी है. इससे पूरे दिन आप चुस्त और फुर्तीला महसूस करेंगे.

सुबह ब्रेकफास्ट में क्या खाएं (subah ke nashte mein kya khaye)

मिक्स  फ्रूट

सुबह के नाश्ते में मिक्स  फ्रूट जरूर खाए. ये को शरीर एनर्जेटिक बनाए रखता है.

उबला अंडा

रोजाना सुबह के ब्रेकफास्ट में दो उबला हुआ अंडा जरूर खाना चाहिए. ये शरीर में विटामिन डी.की कमी को पूरा करता है. बॉयल अंडा शरीर में सभी बीमारियों को दूर रखता है.

ओट्स या दलिया

हेल्दी ब्रेकफास्ट शरीर को हमेशा चुस्त और फुर्तीला बनाता है. ऐसे में आपको सुबह के नाश्ते में ओट्स या दलिया को खाना चाहिए. इसमें सभी तरह के प्रटोनी पाए जाते हैं.

कच्चा पनीर

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते. लेकिन अगर सच में शरीर को स्वस्थ रखना है तो रोजाना ब्रेकफास्ट में कच्चा पनीर जरूर शामिल करें. यह प्रोटीन से भरा रहता है जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने का काम करता है.

सुबह के नाश्ते में क्या न खाएं (subah ke nashte mein kya n khaye)

ब्रेड और बटर

सुबह के नाश्ते में भूलकर भी ब्रेड और बटर न खाएं. क्योकि ब्रेड को जिस आटे से बनया जाता है वह रिफाइंडर होता है जिससे इसमेंसे पोषक तत्वों की मात्रा नहीं पाई जाती है. वहीं मक्खन खराब कृत्रिम से बना होता है. इस लिए कोशिश करे कि सुबह के नाश्ते में ब्रेड और बटर न खाएं.

तली हुई पूड़ी

अक्सर लोग सुबह के नाश्ते में पूड़ी और सब्जी खाना पसंद करते हैं. जो तेल में भुनी होती है. इसे खाने से शरीर में कई सारी समस्या आ जाती है. इस लिए कोशिश करना चाहिए कि सुबह के ब्रेकफास्ट में तली हुई पूड़ी न खाएं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

19 − 7 =

Related Articles

Back to top button