पानी में अधिक देर तक नहाना ठीक नहीं

 ब्रिटेन की जानी-मानी स्किन रोग विशेषज्ञ स्टेसी डिमेंटो ने अलग-अलग अध्ययनों के आधार पर पानी में अधिक वक्त गुजारने से बचने की एडवाइस दी है. उनकी मानें तो अधिक देर तक नहाने से न केवल त्वचा की प्राकृतिक नमी छिन जाती है, बल्कि संक्रमण का शिकार होने का खतरा और भी बढ़ जाता है.
पानी में सीमित समय गुजारें-
-विशेषज्ञ के अनुसार दिनभर में 2 से 3 बार ही स्नान करना चाहिए. हर बार घड़ी देखकर ज्यादातर पंद्रह मिनट ही पानी के कांटेक्ट में रहना चाहिए. उन्होंने बताया कि अधिक देर तक नहाने से बॉडी में मौजूद प्राकृतिक ऑयल नष्ट होने लगते हैं. इससे रूखी और बेजान स्किन के साथ ही खुजली व संक्रमण की शिकायत हो सकती है.

वैक्सिंग के तुरंत बाद न नहाएं-

-क्या आप दाढ़ी बनाने या वैक्सिंग कराने के बाद सीधे नहाते हैं? अगर ऐसा है तो आप अनजाने में स्किन संक्रमण को बुलावा दे रहे हैं. विशेषज्ञ के मुताबिक वैक्सिंग और शेविंग से स्किन में मौजूद रोम छिद्र खुल जाते हैं. ऐसे में नहाते वक्त कीटाणु इन रोम छिद्रों में एंट्री कर कील-मुंहासे की दिक्कत को जन्म दे सकते हैं.

ऑयल सीधे पानी में न घोलें-

एसेंशियल ऑयल अपनी दिलकश खुशबू के वजह से तन-मन को सुकून पहुंचाने में मददगार हैं, लेकिन ये पानी में नहीं घुल पाते है इसलिए स्किन को लाभ नहीं मिल पाता. विशेषज्ञ ने नर्म, मुलायम और चमकदार स्किन हासिल करने के लिए ऑयल को जौ के आटे में घोलने के बाद पानी में मिलाने की एडवाइस दी है.

मॉश्चराइजर लगाने में भलाई-

-पानी में लंबे वक्त तक रहने पर स्किन रूखी और बेजान होने लगती  है. मनुष्य को खुजली और जलन की शिकायत भी हो सकती है. ऐसे में नहाने के फ़ौरन बाद मॉश्चराइजर या नारियल-जैतून का ऑयल अवश्य लगाएं.

Related Articles