हरियाणाः को.वैक्सीन का पहला डोज लेने वाले स्वास्थ्य मंत्री अनिल वीज को हुआ कोरोना

हरियाणा: हरियाणा के गृहमंत्री और स्वास्थ्य मंत्री अनिल वीज कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए हैं। उन्होंने खुद ट्वीट कर अपने संक्रमित होने की जानकारी दी है। उन्होंने सलाह दी है कि जो लोग भी उनके संपर्क में आए हैं वह सभी अपना कोरोना टेस्ट करवा लेंण् हैरानी की बात ये है कि उन्होंने कोवैक्सीन परीक्षण में वॉलंटियर के तौर पर खुद को टीका लगवाया था। अनील वीज के कार्यालय की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार, उन्हें 18 दिसंबर को वैक्सीन की दूसरी डोज दी जानी है।

गौरतलब है कि अनील वीज उन वॉलंटियर में शामिल थे जिन्होंने भारत बायोटेक की कोवैक्सीन के लिए तीसरे ट्रायल राउंड में डोज ली थी। तीसरे राउंड के लिए अनील वीज ने खुद अपना नाम दिया था। Covaxin के तीसरे चरण का ट्रायल हरियाणा के रोहतक में लगवाया गया था। मंत्री अनिल विज ने वैक्सीन का पहला डोज लिया था।

अनील वीज पहले से भी कई तरह की बीमारियों से ग्रसित हैं। हाल ही में उनका ऑपरेशन भी हुआ था। जब वैक्सीन का ट्रायल किया गया तो उससे पहले उनके कई तरह के टेस्ट भी किए गए थे।

दरअसल, वैक्सीन के लिए 25 केंद्रों से 26 हजार वॉलन्टियर्स पर ट्रायल होना है। इंडियन कैंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च यानी आईसीएमआर की साझेदारी के साथ ये ट्रायल किया जा रहा है। जिन वॉलन्टियर्स को वैक्सीन की डोज दी गई है उन सभी को अगले साल तक निगरानी में रखा जाएगा। बता दें कि ये देश में वैक्सीन का क्लिनिकल ट्रायल है। इस वैक्सीन की पहली डोज लेने के 28 दिन बाद दूसरी डोज दी जानी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button