आज से बदल जाएगा Gmail, जानिये कैसा होगा आपका नया जीमेल

ऐप पर मेल के साथ चैट, स्पेस और मीट का ऑप्शन भी मिलेगा

आपके अपने जीमेल (Gmail) की सर्विस गूगल आज मंगलवार से बदलने वाली है। ऐप के लिए कंपनी आज से इसके नए Gmail लेआउट की टेस्टिंग शुरू कर रही है। इसके बाद धीरे-धीरे यूजर्स के लिए इसे रोलआउट किया जाएगा। माना जा रहा है कि अप्रैल तक सभी यूजर्स को ये लेआउट मिल जाएगा। नए लेआउट से यूजर्स के लिए जीमेल को इस्तेमाल करना ज्यादा आसान हो जाएगा। यूजर को एक ही प्लेटफॉर्म पर मेल, चैट, स्पेस और मीट के ऑप्शन दिए जाएंगे। जीमेल का नया लेआउट कैसा होगा, चलिए जानते हैं।

जीमेल का मौजूदा लेआउट

फिलहाल जीमेल ऐप के लेआउट में यूजर को मेल और मीट का ऑप्शन मिलता है। जबकि नए लेआउट में यूजर को मेल, चैट, स्पेस और मीट चारों ऑप्शन एक साथ मिलेंगे। यानी यूजर को इन सभी के लिए अलग-अलग ऑप्शन की जरूरत नहीं होगी।

नये लेआउट के बाद यूजर ईमेल के साथ चैट भी यहां से कर पाएंगे। यानी उन्हें अलग से हैंगआउट की जरूरत नहीं होगी। ग्रुप चैट के लिए भी यहां से ऑप्शन मिलेगा। साथ ही आप गूगल मीट की मदद से भी यहां से वीडियो मीटिंग कर पाएंगे। कुल मिलाकर आपको एक ही जगह स्विच करने के सभी ऑप्शन मिलेंगे।

जीमेल के नए लेआउट में सभी ऑप्शन को यूज करने का तरीका

मेल : ऐप में सबसे पहले मेल का ऑप्शन मिलेगा। यहां से यूजर अपने मेल पढ़ पाएंगे। यहां पर मेल Compose करने के लिए भी ऑप्शन मिलेगा।

चैट : दूसरे जीमेल यूजर से चैट के लिए चैट ऑप्शन पर टैप करना होगा। यहां पहले से मौजूद यूजर की लिस्ट होगी। नई चैट के लिए New Chat पर जाना होगा।

स्पेस : जीमेल ग्रुप चैट के लिए स्पेस के ऑप्शन पर जाना होगा। यहां नए ग्रुप चैट के लिए New Space पर जाना होगा।

मीट : अगर आप जीमेल पर वीडियो मीटिंग करना चाहते हैं तो आपको मीट पर जाना होगा। यहां New meeting और Join a meeting का ऑप्शन मिलेगा।

किन यूजर्स को पहले मिलेगा नया लेआउट

गूगल का कहना है कि जीमेल का नया लेआउट सबसे पहले गूगल वर्कस्पेस बिजनेस स्टार्टर, बिजनेस स्टैंडर्ड, बिजनेस प्लस, एंटरप्राइज एसेंशियल, एंटरप्राइज स्टैंडर्ड, एंटरप्राइज प्लस, एजुकेशन फंडामेंटल्स, एजुकेशन प्लस, फ्रंटलाइन, नॉनप्रॉफिट, जी सूट बेसिक या बिजनेस अकाउंट वाले यूजर्स के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। फिलहाल यह वर्कस्पेस एसेंशियल के यूजर्स के लिए उपलब्ध नहीं होगा।

जीमेल को अपडेट करना होगा

जीमेल की ओर से नई सर्विस रोलआउट होने के बाद आपको प्ले स्टोर पर जाकर Gmail ऐप अपडेट करना होगा।

इसे भी पढ़ें:

रियल मोबाइल नंबर छिपाकर चलाएं WhatsApp, फालतू के कॉल और मैसेज नही होंगे परेशान

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button