गुजरात के पूर्व सीएम केशुभाई का 92 वर्ष की उम्र में निधन

गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री केशुभाई पटेल का 92 साल की उम्र में आज निधन हो गया। वह अहमदाबाद के एक अस्पताल में भर्ती थे। केशु भाई के निधन पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी, कांग्रेस नेता सचिन पायलट समेत तमाम नेताओं ने शोक संवेदना जतायी है।

केशुभाई पटेल बीते 18 सितंबर को कोरोना संक्रमित पाये गये थे। 10 दिन बाद कोरोना टेस्ट निगेटिव आने के बाद उन्हें अस्पताल से छुट्टी मिल गयी थी। स्वास्थ्य संबंधी कुछ दिक्कतों को उन्हें फिर से अस्पताल में भर्ती कराया गया था और 27 अक्टूबर को उन्हें छुट्टी मिल गई थी।

गुरूवार की सुबह केशु भाई को साँस लेने में तकलीफ होने पर स्टर्लिंग अस्पताल ले जाया गया। स्टर्लिंग अस्पताल के डॉ. अक्षय किलेदार ने बताया, ‘बेहाशी की हालत में अस्पताल लाये जाने के बाद हमने उन्हें बचाने की पूरी कोशिश, लेकिन कार्डियक अरेस्ट (हृदय गति का रुक जाना) के बाद उन्हें बचाया नहीं जा सका। उन्हें 11:55 पर मृत घोषित कर दिया गया। कोरोना की वजह से उनकी मौत नहीं हुई।’

साल 1995 में भाजपा के नेतृत्व में गुजरात में पहली बार सरकार बनी थी, जिसके मुख्यमंत्री केशुभाई पटेल थे। 2012 में भाजपा से इस्तीफ़ा देने के बाद उन्होंने एक नये दल गुजरात परिवर्तन पार्टी का गठन किया था। 2012 में उन्होंने गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ मोर्चा खोल दिया था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज देश का, गुजरात की धरती का एक महान सपूत हम सब से बहुत दूर चला गया, श्रद्धेय केशुभाई पटेल जी के निधन की मैं कल्पना ही नहीं कर सकता हूं। मैं बहुत दुखी हूं, बहुत स्तब्ध हूं। केशुभाई का जाना मेरे लिए किसी पितातुल्य के जाने की तरह है। केशुभाई विराट व्यक्तित्व के धनी थे, एक तरफ व्यवहार में सौम्यता और दूसरी तरफ फैसले लेने के लिए दृढ़ इच्छा शक्ति उनकी बहुत बड़ी खासियत थी। उन्होंने अपने जीवन का प्रतिपल समाज के लिए, समाज के ​हर वर्ग की सेवा के​ लिए समर्पित कर दिया था। उनका हर कार्य गुजरात के विकास के लिए रहा।

कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने कहा कि गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री श्री केशुभाई पटेल जी के निधन पर मैं गहरी संवेदनाएं व्यक्त करता हूँ। ईश्वर दिवंगत आत्मा को अपने श्रीचरणों में स्थान दें एवं शोक संतप्त परिजनों को यह आघात सहन करने का संबल प्रदान करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button