सीजनल फ्लू से रक्षा बचने के लिए अपनाएं ये टिप्स

बारिश का मौसम अपने साथ-साथ कई बीमारियां लेकर आता है, इस मौसम में अक्सर सर्दी, खांसी या सीजनल फ्लू का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है. यदि इस मौसम में सीजनल फ्लू या कोरोना वायरस से बचाव करना चाहते है तो जरुरी है, की आपको अपना इम्यून सिस्टम स्ट्रांग करना होगा ताकि आप इस मौसम का सामना सरलता से कर सकें. इसी बीच भारत सरकार के आयुष मंत्रालय ने वायरल बुखार, फ्लू और वायरस से बचाव के लिए कुछ घरेलू नुस्खें बताए हैं. जो आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए अत्यंत जरूरी है.

बता दे, की यदि अपनी बॉडी को मजबूत बनाना है तो रोज हल्दी का दूध जरूर पिएं. क्योकि हल्दी का दूध गर्म होता है और हल्दी एंटीबायोटिक का काम करती है. तो यह सर्दी,जुकाम में भी असरकारक रहती है. हल्दी के साथ-साथ इसको अलग-अलग चीजों के साथ मिलाकर भी पिया जाता है. दूध में प्रोटीन ही नहीं, बल्कि विटामिन A, B1, B2, B12 और D, पोटैशियम, मैग्नीशियम आदि पोषक तत्व हैं, जो आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं.

वैसे यदि देखा जाये तो च्वनप्राश भी लोग सर्दियों के मौसम में ही खाते हैं लेकिन बदलते मौसम में आपको च्वनप्राश जरूर खाना चाहिए. आयुर्वेद में च्वनप्राश को एक औषधि माना जाता है जो आपका कई तरह के इनफेक्शन से बचाव करता है रोज रात को दूध से एक चम्मच च्वनप्राश खाने की कोशिश जरूर करें. वही इसके साथ ही अदरक की चाय पीएं. खांसी-जुकाम में तुलसी अदरक की चाय पीने से बहुत फायदा मिलता है. यह रक्तचाप को नार्मल रखने में सहायक होता है. जरुरी है की इस बदलते मौसम के दौरान हम अपने खानपान का उचित ध्यान रखे.

support media swaraj

Related Articles

Back to top button