ग्लोइंग और खूबसूरत दिखने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

सुन्दर दिखने के लिए लोग कई प्रकार के उपाय करते हैं। आज हम आपको ग्लोइंग तथा सुन्दर त्वचा के लिए कुछ घरेलू उपाय बताएंगे। इन उपायों को करने से आपकी स्किन में निखार आने लगेगा। सामान्य रूप से कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स का उपयोग करने से स्किन पर साइड इफेक्ट होने का संकट भी रहता है। स्किन का ध्यान रखने के लिए नेचुरल तथा घरेलू चीजों का उपयोग करना सुरक्षित रहता है।

ग्रीन टी सेहत के लिए बहुत लाभदायक होती है। स्किन के लिए भी ग्रीन टी बहुत लाभदायक होती है। ग्लोइंग तथा सुन्दर त्वचा के लिए ग्रीन टी बैग को पानी में उबाल लें तथा फिर टी बैग को ठंडा होने के रख दें। टी बैग के ठंडा हो जाने पर इसमें ब्राउन शुगर तथा क्रीम मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। वही इस पेस्ट को त्वचा पर लगाएं तथा हल्के हाथों से मसाज करें। 10 मिनट पश्चात् अपने चेहरे को अच्छे से साफ पानी से धोएं। आप इस उपाय को हफ्ते में दो बार कर सकते हैं।

साथ ही सुन्दर चेहरे के लिए नींबू का रस, जैतून का तेल तथा शहद को ठीक प्रकार से मिला लें तथा फिर इस मिश्रण को चेहरे पर लगा लें। इसके पश्चात् हल्के हाथों से चेहरे की मसाज करें। इस उपाय को करने से आपकी त्वचा ग्लो करने लगेगी। सुन्दर तथा ग्लोइंग त्वचा के लिए जायफल को पीस लें तथा फिर इसमें कच्चा दूध मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इसके पश्चात् इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। पेस्ट लगाने के पश्चात् हल्के हाथों से चेहरे की मसाज करें। इसी के साथ ये उपाय बेहद ही कारगर है।

support media swaraj

Related Articles

Back to top button