बारिश के मौसम में अपनी आंखों को इन्फेक्शन से कैसे बचाएँ

बरसात  के मौसम में कई तरह के वायरल (Viral) इन्फ़ेक्शन का खतरा बढ़ जाता है. अनेक  बीमारियों के साथ ही आंखों की तकलीफों का खतरा भी बढ़ जाता है, जिसे आई इंफेक्शन कहते हैं.इस सीजन में कीड़ा आंखों में हमला कर देता है इससे इंफेक्शन हो जाता है. इसके अलावा आंखों में खुजली होने लगती है. आंखें सूज जाती हैं और इनसे पानी टपकने लगता है. ऐसे में बारिश के मौसम में अपनी आंखों का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है. अगर आप इसमें से किसी भी समस्या से परेशान हैं तो आपको तुरंत डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए. वहीं बारिश के मौसम में आंखों के बचाव के लिए इन तरीको को अपनाना चाहिए…
साफ़-सफाई ख्याल रखें
बरसात के मौसम में बैक्टीरियल इन्फेक्शन का खतरा भी बढ़ जाता है. ऐसे में बारिश में भीगने के बाद अपनी आंखों को साफ़ पानी से जरूर धो लें, क्योंकि बारिश के पानी में धूल के कण मौजूद होते हैं, जिससे आंखों में इन्फेक्शन का खतरा बढ़ जाता है. अगर आप आंखों को धो लेते हैं तो आपको साफ और सूखे कपड़े से आंखों को सुखा लेना चाहिए.

बरसात के दिनों में आंखों में खुजली होने लगती है. इस पर आंखों को बिल्कुल भी न मलें. ऐसे में आपको साफ़ कपड़े की मदद से भाप लेनी चाहिए. इससे आपको आंखों की खुजली से जल्दी राहत मिल जाएगी. अगर आंखों में खुजली बार-बार होती है, तो डॉक्टर से जरूर संपर्क करें.

जब कोई समस्या होती है तो आदमी अपनी आंखों को बार-बार छूने की कोशिश करते हैं. लेकिन बारिश के मौसम में ऐसा करने से बचना चाहिए. अगर आपको आंखों में किसी प्रकार की तकलीफ है, तो साफ़ पानी से अपनी आंखों को धो सकते हैं. खासकर कोरोना वायरस महामारी के दौरान आंखों को छूने की गलती न करें. साथ ही अपने हाथों को नियमित अंतराल पर साफ करते रहें.
डॉक्टर से जरूर सलाह लें
इन एहतियात के साथ – साथ बेहतर होगा कि आप जल्दी से जल्दी अपने डाक्टर से सम्पर्क करें. 

Related Articles