हरेला पर्व पर हर व्यक्ति जरूर लगाए एक पौधा

16 जुलाई,उत्तरकाशी हरेला पर्व के पावन अवसर पर हर व्यक्ति 01 पौधा अवश्य लगाए और वृक्षारोपण के साथ ही जलस्रोतों के संरक्षण का भी संकल्प लें। इस बार कोविड-19 के कारण हरेला पर्व पर पहले की तरह कार्यक्रमों का आयोजन सम्भव नही है, परंतु हमारा पर्यावरण संरक्षण का अभियान निरंतर जारी रहना चाहिए। मास्क पहनकर तथा शारीरिक दूरी आदि मानकों का पालन करते हुए पौधे अवश्य लगाएं और उनका संरक्षण भी करें। ये बात गंगा विचार मंच के प्रदेश संयोजक उत्तराखंड लोकेन्द्र सिंह बिष्ट ने वन विभाग उत्तरकाशी व ग्रामसभा माँगलिसेरा के ग्रामीणों के संयुक्त वृक्षारोपण हरेला पर्व कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि के रूप में कही।।

पूरे प्रदेश में आज 16 जुलाई से हर्सोल्लास के साथ हरेला पर्व धूमधाम से मनाया जा रहा है।। व पर्यावरण महत्व के वृक्षों का रोपण किया गया।। 16 जुलाई से 15 अगस्त तक पूरे प्रदेश में प्रत्येक ग्रामसभा में हरेला पर्व के तहत 2 करोड़ फलदार व पर्यावरण महत्व के पौधों का रोपण किया जाना है।।

उत्तरकाशी वन प्रभाग के सिंगोट बेट के ग्रामसभा माँगलिसेरा में आज ग्रामीणों व वन विभाग के अधिकारियों कर्मचारियों ने हरेला पर्व के तहत वृक्षारोपण कार्यक्रम के तहत गंगा वृक्षारोपण अभियान 2020 के तहत आज 16 जुलाई को उत्तरकाशी के सिंगोट सोयम में आज 200 देवदार, बाँझ, भमोर आदि पौधों का रोपण किया गया, इस वृक्षारोपण में , पीपल ,हरड़ , बहेड़ा, आवंला, अनार ,कचनार ,अमरूद आदि 100 फलदार पौधे लगाए गए।। इस कार्यक्रम के आयोजन में उत्तरकाशी वन प्रभाग के डिप्टी रेंजर उत्तम सिंह रावत, गंगा विचार मंच के जिला संयोजक जयप्रकाश भट्ट, ग्रामप्रधान श्रीमती नीलम बिष्ट, वन पंचायत सरपंच सौंदगाव श्रीमती रेशम बिष्ट, गंगा प्रहरी गजेंद्र सिंह बिष्ट, नवीन पैन्यूली, विकास , केदार सिंह, पंकज, रामेन्द्र, राहुल, अमेन्द्र ,राहुल,वन वीट अधिकारी ,वीट सहायक उदय सिंह आदि मौजूद थे।

गँगा विचार मंच ने सहयोगी संस्था के रूप में वृक्षारोपण को सफल बनाया।। इस कार्यक्रम में वृक्षारोपण के बाद सभी उपस्थित *लोगों* को गँगा विचार मंच द्वारा गँगा मां को स्वच्छ व निर्मल बनाये रखने की सपथ दिलवाई।। कार्यक्रम में ग्रामसभा माँगलिसेरा के युवाओं ने भी बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया।।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles