EFFECTIVE COMMUNICATION SKILLS प्रभावी संवाद कौशल

प्रभावी संवाद के लिए दूसरे की बात सुनना भी बहुत ज़रूरी है

EFFECTIVE Communication SKILLS प्रभावी का मतलब है अपनी बात को वार्तालाप, बातचीत या अन्य माध्यमों के ज़रिए अगले तक पहुँचाना. हमारे व्यक्तिगत , पारिवारिक और प्रोफेशनल जीवन में बहुत सारी समस्याएँ सिर्फ़ कम्यूनिकेशन के कारण होती हैं. या तो कम्यूनिकेशन अथवा संवाद बिलकुल नहीं होता, या बहुत अधिक हो जाता है, कभी कम होता और कभी संवाद हो हाई नही पाता, जिसे हम सँवाधीनता कहते हैं. इसलिए यह समझना ज़रूरी है कि संवाद अथवा वार्तालाप – बातचीत या कम्यूनिकेशन होता क्या है. और यह कौशल कैसे हासिल किया जाए.

क्या इसके लिए कोई तैयारी करनी होती है, यदि हाँ तो कैसे?

पिछले सालों में दुनिया में संचार तकनीक अथवा communication Technology में बहुत बदलाव हुए हैं. कोविड महामारी ने काम का तरीक़ा ही बदल दिया है और अब कार्य स्थल पर बहुत सारा संवाद या कम्यूनिकेशन आमने सामने के बजाय टेक्नोलोजी के ज़रिए संवाद होता है.

लेकिन इसमें भी ढेर सारी समस्याएँ हैं. तो कौन किससे कब कहाँ और किस तरह संवाद करे.

कोविड के बाद सारा माहौल बदल रहा है, दूरियाँ बढ़ गयी हैं, लोगों का व्यवहार और माइंडसेट बदल रहा है . भिन्न – भिन्न cultures संस्कृतियों के लोगों के बीच संवाद कैसे स्थापित हो. इस तरह के अनेक जटिल पप्रश्न भी हैं.

यह समझना भी ज़रूरी है कि प्रभावी संवाद के लिए क्या करें और क्या न करें क्योंकि एक टेकनिक किसी के साथ काम करती है तो दूसरे के साथ नहीं.

प्रभावी संवाद के लिए दूसरे की बात सुनना भी बहुत ज़रूरी है. कई बार यह भी बहुत बड़ी बाधा का कारण बनता है कि हम दूसरे की बात सुने बिना एकतरफ़ा अपनी बात कहना चाहते हैं.

क्या संवाद का मतलब केवल अपनी बात – जानकारी या सूचना दूसरे तक पहुँचाना है अथवा उसे कन्विन्स करना अथवा अपनी बात मनवाना भी. बेहतर संवाद में असहमति अथवा दूसरे की बात अथवा दृष्टिकोण का आदर करना कितना ज़रूरी है?

भिन्न भिन्न भाषाओं वाले लोग आपस में किस भाषा में और कैसे बात करें?  

इस तरह के बहुत से सवालों को समझने के लिए यह परिचर्चा लाभदायक होगी.

जीवन में सफलता के लिए Educational Degree शैक्षणिक डिग्री के अलावा कुछ ऐसे हुनर skills भी चाहिए जिनसे व्यक्तित्व निखरता है . ये हैं Communication Skills , Attitude & Learning Ability. मीडिया स्वराज़ ने व्यक्तित्व अथवा प्रतिभा निखार के लिए चर्चा की शृंखला शुरू की है, जिसकी पहली कड़ी में आज का विषय है – प्रभावी संवाद कौशल अथवा EFFECTIVE COMMUNICATION

रविवार 08 अगस्त को इस Episode में हम Communication Skills Improve करने के बारे में बात करेंगे . 

support media swaraj

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

1 × one =

Related Articles

Back to top button