दिल्ली दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर, इन दो शहरों के नाम भी लिस्ट में शामिल…

स्विट्जरलैंड स्थित जलवायु समूह आईक्यूएयर की वायु गुणवत्ता और प्रदूषण शहर ट्रैकिंग सेवा ने दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों की लिस्ट जारी की है।

प्रदूषण आज देश ही नहीं, पूरी दुनिया के लिए बडी चिंता का विषय बन चुका है। यही वजह है कि दुनिया ​के बडे देश मिलकर COP26 जैसे सम्मेलन में इस पर चर्चा कर रहे हैं। हालांकि पर्यावरणविद् इसे केवल सस्ती पीआर पॉलिसी मान रहे हैं। उनकी नजर में दुनिया के सभी बडे लीडर्स ये महज दिखावे के लिए कर रहे हैं। हालांकि हम भारतीयों के लिए फिलहाल सबसे ज्यादा शर्म की बात यह है कि हमारी राजधानी दिल्ली का नाम दुनिया के सबसे ज्यादा प्रदूषित शहरों में सर्वोच्च स्थान पर आ गया है। देखना यह है कि अब हमारा अगला कदम क्या होगा?

मीडिया स्वराज डेस्क

प्रदूषण इस समय भारत की ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया की चिंताओं में शामिल है। COP26 जैसे सम्मेलनों में जहां जलवायु परिवर्तन को लेकर गंभीर चर्चाएं हो रही हैं, वहीं स्विट्जरलैंड स्थित जलवायु समूह आईक्यूएयर की वायु गुणवत्ता और प्रदूषण शहर ट्रैकिंग सेवा ने दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों की लिस्ट जारी की है।

इस लिस्ट में राजधानी दिल्ली का नाम सबसे ज्यादा प्रदूषित शहरों में सर्वोच्च स्थान लिये हुये है। हालांकि दिल्ली के अलावा देश के अन्य दो शहरों के नाम भी इस लिस्ट में शामिल हैं। वहीं, पड़ोसी देशों पाकिस्तान और चीन के भी कई शहरों के नाम इस लिस्ट में हैं।

भारत के लिए यह शर्मनाक है कि राजधानी ​दिल्ली का प्रदूषण अब देश ही नहीं, पूरी ​दुनिया में नंबर वन बन चुका है। हालात ऐसे हो चुके हैं कि देश में वायु प्रदूषण का स्तर जिस तरह से बढ़ता जा रहा है, उसे देखते हुए विशेषज्ञों ने लोगों को घरों में रहने की सलाह तक दे दी है। कहना गलत न होगा कि एक तरह से यहां स्वास्थ्य आपातकाल की चिंता पैदा हो गई है।

सबसे प्रदूषित शहरों की इस लिस्ट में दिल्ली 556 वायु गुणवत्ता के साथ टॉप पर है। इस लिस्ट में कोलकाता चौथे नंबर पर है और मुंबई छठे स्थान पर। सबसे खराब एक्यूआई सूचकांक वाले शहरों में पाकिस्तान में लाहौर और चीन में चेंगदू शामिल है। IQAir के अनुसार सबसे खराब वायु गुणवत्ता संकेतक और प्रदूषण रैंकिंग वाले दस शहर यहां दिए गए हैं:

  1. दिल्ली, भारत (एक्यूआई: 556)
  2. लाहौर, पाकिस्तान (एक्यूआई: 354)
  3. सोफिया, बुल्गारिया (एक्यूआई: 178)
  4. कोलकाता, भारत (एक्यूआई: 177)
  5. ज़ाग्रेब, क्रोएशिया (एक्यूआई: 173)
  6. मुंबई, भारत (एक्यूआई: 169)
  7. बेलग्रेड, सर्बिया (एक्यूआई: 165)
  8. चेंगदू, चीन (एक्यूआई: 165)
  9. स्कोप्जे, उत्तरी मैसेडोनिया (एक्यूआई: 164)
  10. क्राको, पोलैंड (एक्यूआई: 160)

भारतीय उष्णकटिबंधीय मौसम विज्ञान संस्थान (आईआईटीएम) के निर्णय समर्थन प्रणाली ने बताया कि शुक्रवार को दिल्ली को अन्य शहरों से भी प्रदूषक प्राप्त हुए, जिनमें झज्जर, गुरुग्राम, बागपत, गाजियाबाद और सोनीपत शामिल हैं। उल्लेखनीय है कि शून्य से 50 के बीच के एक्यूआई को अच्छा, 51 से 100 को संतोषजनक, 101 से 200 के बीच को मध्यम, 201 से 300 के बीच को खराब, 301 से 400 के बीच को बहुत खराब और 401 से 500 के बीच को गंभीर श्रेणी में माना जाता है।

इसे भी पढ़ें:

लखनऊ समेत कई शहरों में में वायु प्रदूषण में भारी वृद्धि
support media swaraj

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

nine + 17 =

Related Articles

Back to top button