लखनऊ : प्रशासन का दावा हर संक्रमित तक पहुंचने का एक्‍शन प्‍लान तैयार, आज फिर मिले 831 कोरोना संक्रमित

(मीडिया स्‍वराज डेस्‍क)

लखनऊ . उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों के मिलने के प्रतिदिन नए कीर्तिमान बन रहे हैं। मंगलवार को फिर एक दिन में सर्वाधिक 5130 कोरोना वायरस से संक्रमित रोगी मिलने का रिकॉर्ड बना है। इसके साथ ही राज्य में कुल कोरोना वायरस के सक्रिय केस की संख्‍या 48998 पहुंच गई है। राज्य में बीते 24 घंटों के दौरान 3870 लोगों को ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दी गई है। बीते 24 घंटे में 59 लोगों की मौत हुई है।

वहीं, राजधानी की बात करें तो मंगलवार को लखनऊ में 831 संक्रमितों के मिलने से हडकंप मच गया है। इसी के साथ लखनऊ में कोरोना वायरस के सक्रिय केस का आंकडा 6743 पहुंच गया है। वहीं पिछले 24 घंटों में राजधानी में 12 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है।

इस मामले में जिला प्रशासन के अधिकारियों ने बताया कि रेपिड टेस्टिंग की वजह से संक्रमितों के आंकडे बढ रहे हैं, जिला प्रशासन प्रत्‍येक संक्रमित मरीज तक चिकित्‍सीय सुविधा पहुंचाने का काम कर रहा है। इसके अलावा हेलो डॉक्‍टर योजना के माध्‍यम से भी लोगों तक आवश्‍यक चिकित्‍सीय सहायता पहुंचाई जा रही है।

ये भी पढें: Can Corona Become a Course Corrector?

इस मामले में जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने बताया कि जिला प्रशासन प्रत्‍येक कोरोना संक्रमित मरीज तक चिकित्‍सीय सुविधा पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध है। इसके अलावा लक्षण विहीन धनात्मक कोविड रोगियों के लिए जिला प्रशासन द्वारा हैलो डॉक्टर सेवा शुरू की गई है। इस सेवा के माध्‍यम से 24 घंटे होम आइसोलेटेड रोगियों को परामर्श दिया जाएगा। होम आइसोलेटेड रोगी 0522-3515700 हेल्पलाइन नम्बर पर कॉल करके अनुभवी चिकित्सको से परामर्श ले सकते हैं। उन्‍होंने बताया कि लक्षण विहीन कोविड धनात्मक रोगियों के लिए सरकार द्वारा होम आइसोलेशन का विकल्प भी दिया गया है। होम आइसोलेशन में रह रहे रोगियों के प्रति जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग ने अपने दायित्व को समझते हुए परामर्श की एक व्यवस्था की शुरूआत की है। इस व्यवस्था के अन्तर्गत होम आइसोलेशन में रह रहे व्यक्तियों को उनकी सम्बन्धित नगरीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र को आवंटित कर दिया जायेगा। जहां से चिकित्सक सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक उकनी कॉल सुनेंगे और स्वास्थ्य सम्बन्धी परामर्श देंगे। किसी आकस्मिक स्थिति के उत्पन्न होते ही सम्बन्धित चिकित्सक इंटीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल सेण्टर को सूचित करेगे, जहां से रोगियों को एल-1, एल-2, एल-3 चिकित्सालयों में एम्बुलेन्स के द्वारा भर्ती कराने की व्यवस्था की जायेगी। उन्होंने बताया कि ‘हेलो डाक्टर’ नामक एक सामान्तर व्यवस्था भी क्रियाशील रहेगी, जहां पर 24×7 अनुभवी चिकित्सक 0522-3515700 फोन नम्बर पर उपलब्ध रहेगे और होम आइसोलेशन में रह रहे रोगियों को परामर्श प्रदान करेगे और किसी आकस्मिक स्थिति के उत्पन्न होने पर इंटीगे्रटेड कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल सेण्टर से सम्पर्क करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

four × 3 =

Related Articles

Back to top button