Corona in Pregnancy: गर्भवती महिला कोरोना संक्रमित होने पर क्या करें

Corona in Pregnancy: इस बार कोरोना बच्चों को ज्यादा संक्रमित कर रहा है. ऐसी स्थिति में गर्भवती महिलाओं को विशेष ध्यान रखने की जरूरत है.

Corona in Pregnancy: कोरोना की रफ्तार अब रुकने वाली नहीं है. ऐसे में इसका असर हमारे सेहत पर सबसे ज्यादा पड़ रहा है. कोरोना के दूसरी डोज लेने के बावजूद भी कुछ लोग कोरोना पॉजिटिव हो जा रहे हैं. इस स्थिति में गर्भवती महिलाओं (Corona in Pregnancy) को अपनी सेहत पर ध्यान रखने की बेहद जरूरत है. कई बार ऐसे हो रहा है कि गर्भवती महिलाएं भी कोरोना के सम्पर्क में आ जा रही है. ऐसे में सवाल ये हैं कि गर्भवती महिलाएं अगर कोरोना संक्रमित हो रही हैं तो क्या करें. क्या गर्भवती महिला कोरोना वैक्सीन लगवा सकती है.

गर्भवती महिलाएं कोरोना संक्रमित होने पर क्‍या करें

इन दिनों कोरोना के बढ़ते मामले लोगों को एक बार फिर से परेशानी में डालने वाला है. इस बार कोरोना का नया रुप बच्चे और बुजुर्गों को सबसे ज्यादा चपेट में लेगा. ऐसे में गर्भवती महिलाओं को भी अपना विशेष ध्यान रखने की जरूरत है. अगर कोई गर्भवती महिला शुरुआत के दिनों में कोरोना संक्रमित होती है वह खूद को घर पर ही सुरक्षित रखे. इसके अलावा अगर वह गर्भावस्था के लास्ट स्टेज पर पर कोरोना संक्रमित होती है तो उन्हें जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.

क्या गर्भवती महिलाएं कोरोना वैक्सीन लगवा सकती हैं?

जब से कोरोना वायरस देश में फैला है लोगों का यहीं सवाल है कि क्या गर्भवती महिलाएं कोरोना वैक्सीन लगवा सकती हैं. इस पर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने फाइजर-बायोटेक और मॉडर्ना की कोरोना वैक्सीन लगवाने की सलाह दी है. लेकिन फिलहाल गर्भवती महिलाओं को वैक्सीन नहीं लगाने की सलाह दी गई है. भरसक कोशिश करें की कोई भी गर्भवती महिला कोरोना वैक्सीन न लगवाएं.

नोट : यह सामान्य सुझाव हैं. यदि आपको कोई बीमारी तो कृपया अपने डाक्टर से सम्पर्क करें .

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button