वाराणसी में दशाश्वमेध घाट से अस्सी घाट तक हुआ स्वच्छ हवा के लिए घाट वॉक

क्लाइमेट एजेंडा ने वायु प्रदूषण पर जनजागरूकता के लिए घाट वॉक आयोजित किया

100 प्रतिशत उत्तर प्रदेश अभियान के अंतर्गत11 अप्रैल, 2022 को क्लाइमेट एजेंडा द्वारा वाराणसी के दशाश्वमेध घाट से अस्सी घाट तक “वायु प्रदूषण के प्रति जन जागरूकता विषय पर” घाट वॉक का आयोजन किया गया. इस घाट वॉक का आयोजन कल अस्सी घाट पर स्थापित किये गए कृत्रिम फेफड़े के आलोक में किया गया. 

वाराणसी में गंगा किनारे जागरूकता अभियान
वाराणसी में गंगा किनारे जागरूकता अभियान

इस घाट वॉक को शुरू करते हुए क्लाइमेट एजेंडा की निदेशक एकता शेखर ने बताया कि “वायु प्रदूषण की डिबेट में एक आम मिथक है कि वायु प्रदूषण ठण्ड के मौसम में अधिक प्रभावित करता है. जिस कारण शासन प्रशासन द्वारा भी ठोस एक्शन नहीं लिया जाता है. लेकिन हम वायु प्रदूषण की समस्या साल भर बनी रहती है.

वाराणसी गंगा किनारे घाट वाक् में बड़ी संख्या में छात्रों ने हिस्सा लिया
वाराणसी गंगा किनारे घाट वाक् में बड़ी संख्या में छात्रों ने हिस्सा लिया

आज वाराणसी के किसी भी इलाके में हम चले जाए सब तरफ़ ख़राब सड़कों के कारण रोड डस्ट सांस की बिमारियों, स्किन एलर्जी आदि का एक बड़ा कारण बनता जा रहा है. इसलिए वायु प्रदूषण पर कार्यवाई साल के बारह मास लिए जाने की ज़रूरत है. और इसमें सबसे महत्वपूर्ण भूमिका बनारस के आम नागरिक की है. इसलिए आज इस घाट वॉक के माध्यम से आम जनता को जागरूक किया जा रहा है. ताकि वे आगे बढ़ कर स्वच्छ वायु के अधिकार की ज़िम्मेदारी उठायें.”

वाराणसी के मानसरोवर घाट में वायु प्रदूषण के लिए जागरूकता
वाराणसी के मानसरोवर घाट में वायु प्रदूषण के लिए जागरूकता

इस घाट वाक का मुख्य उद्देश्य घाट के आस पास रहने वाले लोगों एवं सैलानियों को जागरूक किया जाए. युवाओं द्वारा आम नागरिक को पर्चा बांटा गया जिसमे अभियान की मुख्य मांगे, वायु प्रदूषण के कारण एवं प्रभाव के सन्दर्भ में बताया गया है. इसके साथ ही अभियान द्वारा ऑनलाइन पेटीशन पर भी आम नागरिक का समर्थन दर्ज किया गया.

स्वच्छ हवा के लिए वाराणसी में गंगा किनारे जागरूकता अभियान
स्वच्छ हवा के लिए जागरूकता अभियान

घाट वॉक में मुख्य रूप से इंदु पाण्डेय, रवि शेखर, बृजेश, हिना, वर्षा, मुकेश चौधरी समेत शहर के कई नागरिक संगठनों ने एवं छात्र-छात्राओं ने भाग लिया.

लखनऊ में पोस्टर एवं फ़ोटो प्रदर्शनी

क्लाइमेट एजेंडा द्वारा लखनऊ में वायु प्रदूषण के मुद्दे पर पोस्टर एवं फोटोग्राफी प्रदर्शनी का आयोजन किया. ज्ञात हो लखनऊ के प्रतिष्ठित रूमी दरवाज़ा के पास 7 अप्रैल एक विशालकाय ग्रे बॉल स्थापित किया गया है जो कि आम जन को वायु प्रदूषण के खतरों के प्रति आगाह करता है. इसी ग्रे बॉल के समीप रोज़ाना रचनात्मत्क गतिविधियों द्वारा आम नागरिक को जागरूक किया जा रहा है. उसी क्रम में रूमी गेट पर इस प्रदर्शनी का आयोजन किया गया. 

पर्यावरण जागरूकता के लिए लखनऊ में पोस्टर प्रदर्शनी
लखनऊ में पोस्टर प्रदर्शनी

इस पोस्टर एवं फोटोग्राफी प्रदर्शनी ने लखनऊ शहर के युवाओं ने भाग लिया. कलात्मक पोस्टर में वायु प्रदूषण एक समस्या के बतौर कैसे हर व्यक्ति के लिए जानलेवा बनता जा रहा है, इसके प्रमुख कारणों पर ध्यानकेंद्रित करए हुए समाधान का सन्देश दिया गया. युवाओं द्वारा फोटोग्राफी में लखनऊ के विभिन्न स्थानों की तस्वीरें ली गयी, इन तस्वीरों में शहर के वायु प्रदूषण के प्रमुख कारणों पर जोर दिया गया. इन तस्वीरों के समीक्षा के आधार पर लखनऊ में वायु प्रदूषण के प्रमुख स्त्रोत के रूप गाड़ियों से निकलने वाला धुआं, सड़कों की धुल, कचरा जलाया जाना आदि कारण स्पष्ट तौर पर सामने आये.

इस प्रदर्शनी में क्लाइमेट एजेंडा की टीम के साथ संयम भगत, उदय मिश्र, पवन सिंह, अनंत, पल्लवी, महक, अनुष्का, वसुंधरा, अंकित, मुस्कान, सूरज एवं अन्य युवा शामिल हुए. इसके अतिरिक्त रूमी गेट पर मौजूद सैकड़ों महिलाओं’, पुरुषों एवं बच्चों ने भाग लिया.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

one × 1 =

Related Articles

Back to top button