देश में बड़े स्तर पर कोरोना टीकाकरण की तैयारी में केंद्र सरकार

केंद्र सरकार देश में बड़े स्तर पर कोरोना टीकाकरण की तैयारी में जुट गई है। इसके लिए एक विस्तृत योजना पर कार्य आरंभ  कर दिया गया है। आमतौर पर होने वाले टीकाकरण के दौरान एक दिन में सैकड़ों लोगों को वैक्सीन का डोज़ दिया जाता है, किन्तु कोरोना के टीकाकरण के दौरान ऐसा नहीं किया जाएगा। सरकार ने टीकाकरण के लिए SOP जारी कर दी है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, प्रत्येक टीकाकरण केंद्र पर एक दिन में केवल 100 लोगों को वैक्सीन की खुराक दी जाएगी। टीकाकरण अभियान को देखते हुए सरकार सामुदायिक भवन और टेंट लगाने का प्रबंध भी करेगा। टीकाकरण केंद्रों पर ज्यादा जगह की आवश्यकता होगी।  टीकाकरण के बाद दुष्प्रभाव होने पर मरीज को डेडिकेटेड Covid-19 अस्पताल में भर्ती करवाने का इंतज़ाम किया जाएगा। इन जानकारियों को स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रॉसीजर (SoP) ड्राफ्ट के तौर पर राज्यों के साथ शेयर किया है।

SOP के अनुसार, एक टीकाकरण केंद्र पर एक सुरक्षाकर्मी सहित पांच कर्मचारियों की तैनाती होगी। इसके साथ ही, प्रतीक्षालय, टीकाकरण और निगरानी के लिए तीन कमरों का प्रबंध होगा।  वैक्सीन लगवाने वाले प्रत्येक शख्स को अनिवार्य रूप से किसी भी तरह के विपरीत प्रभाव की आशंका के मद्देनजर 30 मिनट तक निगरानी में रखना होगा। अगर मरीज पर टीकाकरण का गंभीर असर पड़ता है तो उसे कोरोना अस्पताल में एडमिट कराया जाएगा।  अस्पताल का चुनाव राज्य करेंगे।

support media swaraj

Related Articles

Back to top button