14 से 24 नवम्बर तक ‘‘भाजपा भगाओ-महंगाई हटाओ’’ नारे के साथ शुरू होगी कांग्रेस पदयात्रा

24,180 ग्राम सभा स्तरीय बैठक और 5000 नुक्कड़ सभाओं का होगा आयोजन

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 को लेकर कांग्रेस पार्टी इस बार पूरी तरह से तैयारी में जुटी है। चुनाव परिणाम चाहे जो भी हों, लेकिन इतना अवश्य कहना होगा कि प्रियंका गांधी ने उत्तर प्रदेश की राजनीति से लगभग समाप्त हो चुकी कांग्रेस पार्टी को एक बार फिर से मुख्यधारा में ला खडा किया है। दो दिनों बाद पंडित नेहरू के जन्मदिन पर कांग्रेस यूपी में महंगाई के खिलाफ पदयात्रा निकालने की तैयारी में है। अब देखना यह है कि इस पदयात्रा का ​कांग्रेस को आने वाले चुनावों में कितना लाभ मिल पायेगा।

मीडिया स्वराज डेस्क

देश के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू के जन्म दिवस 14 नवंबर से 24 नवंबर तक प्रदेश की सभी 403 विधानसभाओं में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के आवाहन पर महंगाई के विरूद्ध पदयात्रा निकाली जाएगी। ‘‘भाजपा भगाओ- महंगाई हटाओ प्रतिज्ञा पदयात्रा हटाओ’’ के नारे के साथ उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी द्वारा यह ‘‘महंगाई हटाओ प्रतिज्ञा पदयात्रा’’ निकाली जाएगी। उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता पंकज तिवारी ने यह जानकारी दी है।

कांग्रेस पार्टी के मुताबिक भाजपा सरकार की गलत नीतियों, जन विरोधी कार्यों और चंद उद्योगपति मित्रों को फायदा पहुंचाने की नीयत के कारण देश प्रदेश की आर्थिक स्थिति बदहाल हो चुकी है। महंगाई चरम पर है। सब्जियां, तेल, राशन इत्यादि सभी खाद्य पदार्थ रिकार्ड स्तर पर मंहगे हैं, वहीं, डीजल, पेट्रोल एवं रसोई गैस की कीमतों ने आम आदमी को बेहाल कर दिया है।

डीजल के दाम बढ़ने से तमाम वस्तुओं की ढुलाई दर बढ़ जाने के कारण महंगाई आसमान पर है। कृषि उपकरण, कीटनाशक, खाद, बीज, पानी सभी की कीमतों में बेतहाशा वृद्धि ने कृषि लागत कई गुना बढ़ा दिया है। उत्तर प्रदेश में बिजली पूरे देश में सबसे महंगी है। ईंट, सीमेंट, सरिया आदि घर बनाने में उपयोग आने वाली वस्तुओं की कीमत बढ़ने से भी लोग परेशान हैं।

महंगाई का रिकार्ड बना चुकी मोदी, योगी सरकार की गरीब एवं आमजनों के प्रति संवेदनहीनता को संज्ञान में लेते हुए अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी इस यात्रा का आयोजन कर रही है। इस यात्रा के माध्यम से कमेटी महंगाई के विरूद्ध जनता के साथ मिलकर सरकार पर महंगाई पर रोक लगाने एवं जन विरोधी नीतियों में परिर्वतन करने का दबाव बनायेगी।

प्रदेश प्रवक्ता पंकज तिवारी ने बताया कि इस यात्रा के अंतर्गत ‘‘भाजपा भगाओ-महंगाई हटाओ’’ के नारे के साथ प्रत्येक विधानसभा में प्रतिदिन कम से कम 10 किलोमीटर की पदयात्रा सुनिश्चित की जाएगी। प्रत्येक दिन यह पदयात्रा न्यूनतम सात ग्राम सभाओं/वार्डों में की जायेगी।

यात्रा के दौरान महंगाई की मौजूदा स्थिति पर ग्रामीणों के साथ बैठक कर कांग्रेस प्रतिज्ञा पत्र का प्रत्येक घर में वितरण किया जायेगा। पदयात्रा के मार्ग में आने वाले स्थानीय हाट व बाजार में शाम को रोजाना एक नुक्कड़ सभा का आयोजन भी किया जायेगा। दो दिन की पदयात्रा के बाद एक दिन का विश्राम रहेगा।

इसे भी पढ़ें:

हसदेव बचाओ पदयात्रा: जंगल बचाने के लिए गांधी का सत्याग्रह

कुल मिलाकर यह पदयात्रा प्रत्येक विधानसभा में चार टुकड़ों में 8 दिन संचालित होगी, जिसमें न्यूनतम 80 किलोमीटर की पदयात्रा की जायेगी। पदयात्रा प्रत्येक विधानसभा में कम से कम 60 ग्राम सभा/वार्डों से होकर निकलेगी। इस तरह प्रत्येक विधानसभा में कुल 8 नुक्कड़ सभाएं आयोजित होंगी।

पूरे प्रदेश में 32,240 किलोमीटर की पदयात्रा, 24,180 ग्राम सभा स्तरीय बैठक और 5000 नुक्कड़ सभाओं का आयोजन होगा।

यात्रा का रूट तय करने की जिम्मेदारी जिला अध्यक्ष एवं शहर अध्यक्ष को दी गयी है, जिसके लिए 10 नवम्बर, 11 नवम्बर और 12 नवंबर को तैयारी बैठक कर यात्रा को सुचारू तरीके से सम्पन्न कराने के लिए कार्य वितरण एवं जिम्मेदारी तय की जायेगी। इसके लिए उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू द्वारा संबंधित पदाधिकारियों को आवश्यक दिशानिर्देश जारी कर दिए गए हैं।

support media swaraj

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

eighteen − 5 =

Related Articles

Back to top button