भोजपुरी फिल्मों की पहली नायिका कुमकुम नहीं रहीं

पंकज प्रसून

पंकज प्रसून

पहली भोजपुरी फिल्म ‘गंगा मइया तोहे पियरी चढ़इबो’ और फिर’ लागी नाहीं छूटे राम’ की नायिका कुमकुम नहीं रहीं.वे 86 साल की थीं और लंबे अरसे से बीमार चल रही थीं.
मुंबई के लिंकिंग रोड पर उनके बंगले का नाम ही कुमकुम था . हालांकि बाद में उसे तोड़ कर बिल्डिंग बना दी गयी.
उनका जन्म 22 अप्रैल1934 को बिहार के शेखपुरा जिले के हुसैनाबाद में हुआ था.उनके पिता वहां के नवाब थे.कुमकुम का वास्तविक नाम जैबुन्निसा था.
वे गुरुदत्त की खोज थीं. हुआ यह कि गुरुदत्त को फिल्म आर-पार के गाने ‘कभी आर कभी पार लागा तीरे नज़र’ को किसी महिला पर फिल्माने का आइडिया आया.उतने छोटे से रोल को करने के लिये कोई अभिनेत्री तैयार नहीं हुई. लिहाज़ा उसे कुमकुम को दिया गया.उसे दर्शकों ने इतना पसंद किया कि गुरुदत्त ने अपनी आगामी फिल्मों, जैसे ‘प्यासा ‘, और ‘सीआईडी ‘ में भी कुमकुम को रोल दिया. ‘ऐ दिल है मुश्किल जीना यहां ‘ गाने पर जौनीवाकर के साथ कुमकुम थी.
फिल्म ‘ कोहिनूर’ में ‘ मधुबन में राधिका नाचे’ वाले गाने पर कुमकुम ने ही नृत्य किया था . वे मशहूर कत्थक गुरु पंडित शंभु महाराज की शिष्या थीं.
अपने फिल्मी करियर में कुमकुम ने कोई115 फिल्मों में काम किया. उस जमाने के मशहूर अभिनेताओं जैसे दिलीप कुमार, गुरुदत्त, किशोर कुमार, शम्मी कपूर, धर्मेन्द्र और जौनीवाकर के साथ काम किया.
किशोर कुमार के साथ ‘ मिस्टर एक्स इन बौंबे’ और ‘ गंगा की लहरें’ में उन्होंने यादगार अभिनय किया . वे रामानंद सागर की पसंदीदा अभिनेत्रियों में से एक थीं.
फिल्म ‘आंखें ‘ में धर्मेन्द्र की बहन का रोल किया था.’ ललकार ‘ में धर्मेन्द्र की हीरोइन थीं.
प्रकाश मेहरा ने अपनी कामेडी फिल्म ‘ एक कुंवारी एक कुंवारा ‘ में प्राण के साथ उनकी जोड़ी बनायी थी.वह फिल्म सुपरहिट हुई थी.
कुमकुम ने एक इतिहास भी बनाया था. सन्1963 में भोजपुरी की पहली फिल्म ‘ गंगा मइया तोहे पियरी चढ़इबो’और दूसरी फिल्म ‘ लागी नाहीं छूटे राम’ की नायिका वहीं थीं . उनके अभिनय की दर्शकों ने काफी सराहना की थी. ‘ गंगा मइया तोहे पियरी चढ़इबो’ विधवा विवाह पर और ‘ लागी नाहीं छूटे राम’ जातिप्रथा की कुरीति पर थी.
शादी के बाद उन्होंने फिल्मों से संन्यास ले लिया था. फिल्मों में अपने नृत्य के लिये वे बराबर याद की जाती रहेगी .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles