अयोध्या बाबरी मस्जिद विध्वंस मामले के अभियुक्त ज़िला मजिस्ट्रेट का आज अदालत में बयान दर्ज होगा

(मीडिया स्वराज डेस्क )

लखनऊ. बाबरी मस्जिद विध्वंस मामले में आज एक प्रमुख अभियुक्त तत्कालीन जिलाधिकारी श्री आर एन श्रीवास्तव का बयान दर्ज किया जाएगा । इस मुक़दमे का ट्रायल सीबीआई मामलों की विशेष अदालत में हो रहा है . तत्कालीन ज़िला मजिस्ट्रेट पर मस्जिद के विध्वंस के षड्यंत्र में शामिल होने और धार्मिक उन्माद फैलाने का आरोप है . 

मामले में कुल 49 अभियुक्तों पर चार्जशीट दाखिल की गया थी. इनमें से सत्रह की मृत्यु हो गयी है .अब तक केवल उन्नीस मुल्जिमों के बयान दर्ज हो पाये हैं . लखनऊ और रायबरेली दोनों जगह मिलाकर 294 गवाहों के बयान दर्ज हुए हैं . 

अभी बड़े भाजपा नेताओं लाल कृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी और कल्याण सिंह एवं अयोध्या के महंत नृत्य गोपाल दास के बयान होने हैं . महंत नृत्य गोपाल दास इस समय नव गठित श्रीराम जन्मभूमि मंदिर निर्माण न्यास के अध्यक्ष हैं . उमा भारती और साध्वी ऋतंभरा के बयान दर्ज हो चुके हैं. दोनों  ने आरोपों से इंकार किया है. 

ज़िला जज रैंक के पीठासीन अधिकारी सुरेंद्र कुमार को सेवा निवृत्त होने के बाद भी इस मुकदमें का ट्रायल पूरा करने का काम दिया गया है . सुप्रीम कोर्ट ने विगत आठ मई को निर्देश दिया था कि अगस्त के अंत तक फ़ैसला सुना दिया जाये . लेकिन कोरोना लॉक डाउन के कारण कई अभियुक्त नहीं आ रहे हैं .

आपराधिक घटना के 27 साल बाद भी अभी तक सारे अभियुक्तों के बयान दर्ज नहीं हो पायें हैं . यह अपने आप में भारतीय दंड और न्याय व्यवस्था पर टिप्पणी है . 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

17 − 16 =

Related Articles

Back to top button