इन पांच बीमारियों को जड़ से ख़त्म करने में आंवला है बेहद फायदेमंद

विटामिन-सी से भरपूर आंवला, प्रत्येक मौसम में फायदेमंद होता है। यह आंखों, बालों और त्वचा के लिए तो लाभकारी है ही, साथ ही इसके और भी कई फायदे हैं, जो आपके शरीर को सेहतमंद बनाए रखने में मदद करते हैं।

आमतौर पर आंवले का इस्तेमाल अचार, मुरब्बा या चटनी के रूप में किया जाता है, किन्तु इसका अलग-अलग तरह से सेवन आपके लिए बेहद फायदेमंद है। यदि आप नहीं जानते इस अनमोल फल के बारे में तो अवश्य पढ़ि‍ए –

1 डायबिटीज के मरीजों के लिए आंवला बहुत फायदेमंद चीज है। पीड़ि‍त व्यक्ति अगर आंवले के रस का प्रतिदिन शहद के साथ सेवन करे तो बीमारी में आराम मिलता है।

2 एसिडिटी की तकलीफ होने पर आंवला बेहद फायदेमंद होता है। आंवला का पाउडर, चीनी के साथ मिलाकर खाने या पानी में डालकर पीने से एसिडिटी में राहत मिलती है। इसके अलावा आंवले का जूस पीने से पेट की सारी समस्याओं से छुटकारा मि‍लता है।

3 पथरी की दिक्कत में भी आंवला असरदार उपाय साबित होता है। पथरी होने पर 40 दिन तक आंवले को सुखाकर उसका पाउडर बना लें, और उस पाउडर को हर दिन मूली के रस में मिलाकर खाएं। इस उपाय से कुछ ही दिनों में पथरी गल जाएगी।

4 खून में हीमोग्लोबिन की कमी होने पर, रोज़ाना आंवले के रस का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है। यह शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में मददगार होता है, और खून की कमी नहीं होने देता।

5 आंखों के लिए आंवला अमृत समान माना गया है, यह आंखों की रौशनी को बढ़ाने में सहायक होता है। इसके लिए हर दिन एक चम्मच आंवला के पाउडर को शहद के साथ लेने से लाभ मिलता है और मोतियाबिंद की बीमारी भी खत्म हो जाती है।

support media swaraj

Related Articles

Back to top button