बेतालघाट ब्लॉक के 26 गांवों की पानी की समस्या होगी खत्म, 11 करोड़ से तैयार हो रही योजना

नैनीताल जिले के बेतालघाट ब्लॉक के करीब 26 से ज्यादा गांवों के लोगों की प्यास बुझाने वाली मझेड़ा ब्यासी व बारगल कफूल्टा पंपिंग पेयजल योजना का कार्य अंतिम चरण में पहुंच गया है। विभागीय अधिकारियों के अनुसार काम में तेजी के निर्देश दिए गए हैं, ताकि जल्द ही गांवों तक पानी की आपूर्ति की जा सके।

उत्तरवाहिनी शिप्रा नदी पर रामगाढ़ क्षेत्र कफूल्टा ब्यासी तथा कोसी नदी पर मझेडा़ के समीप बन रही नौडा़ ब्यासी पेयजल पंपिंग योजना का कार्य अंतिम चरण में पहुंच गया है। मझेडा ब्यासी पंपिंग पेयजल योजना छह करोड़ जबकि कफूल्टा बारगल पंपिंग पेयजल योजना पांच करोड़ रुपये से तैयार होनी है।

नैनीताल विधायक संजीव आर्या के ड्रीम प्रोजेक्ट में शामिल दोनों योजनाओं का कार्य में तेजी आ गई है। विभागीय अधिकारियों ने दावा किया है कि जल्द ही करीब तीन माह के भीतर ही योजनाओं से पेयजल आपूर्ति सुचारू कर दी जाएगी। दोनो योजनाओ से करीब 26 से अधिक गांव लाभान्वित होगे। योजना बन जाने के बाद गर्मियों में बूंदबूंद पानी को तरसने वाले गांवों के लोगों की दिक्कतें भी दूर होंगी।

बजट की बाधा पर कार्य न रोकने के निर्देश
विधायक संजीव आर्या के ड्रीम प्रोजेक्ट में शामिल दोनों पंपिंग पेयजल योजनाओं पर बजट का भी ग्रहण है बावजूद विभागीय अधिकारियों ने ठेकेदार को काम में तेजी के निर्देश दिए हैं। जल निगम रामनगर के अधिशासी अभियंता सुखबीर सिंह के अनुसार दोनों योजनाओं के लिए करीब पचास पचास फीसद बजट अभी रुका हुआ है बावजूद ठेकेदार को काम तेज करने के निर्देश दिए हैं। अधिशासी अभियंता के अनुसार जल्द ही योजना पर बजट मिलने की उम्मीद है। दावा किया है कि मार्च तक दोनों योजनाओं से 26 से अधिक गांवों में पेयजल आपूर्ति सुचारू कर दी जाएगी।

 

विधायक बोले जल्द मिल जाएगा बजट
विधायक संजीव आर्या भी योजना की लगातार निगरानी कर रहे है। विधायक संजीव आर्या के अनुसार योजनाओं के लिए बजट कोई दिक्कत नहीं है। जल्द ही बजट मिल जाएगा। कहा है कि योजनाएं केंद्र की है। अभी केंद्र के बजट से ही कार्य किया जा रहा है। राज्य अंश भी उपलब्ध हो जाएगा। विधायक संजीव ने जल्द ही गांवों में पेयजल आपूर्ति की उम्मीद जताई है।

support media swaraj

Related Articles

Back to top button