अयोध्या DM नीतिश ने 32 घंटे के लिए किया रूट डायवर्ट, जानिये नये रास्ते…

दिनांक 11.11.2021 की शाम 4 बजे से दिनांक 13.11.2021 रात्रि 12.00 बजे तक 14 कोसी परिक्रमा के दौरान रूट डायवर्ट रहेगा

अयोध्या में 14 कोसी परिक्रमा के दौरान एनएच 27 हाईवे पर 32 घंटे तक भारी वाहन नहीं चल सकेंगे। हाईवे पर केवल कार व दुपहिया वाहन ही चल सकेंगे। लखनऊ से गोरखपुर जाने वाले भारी वाहनों का बाराबंकी से ही रूट डायवर्जन कर दिया जायेगा। हालांकि, सरकारी वाहन, एम्बुलेंस एवं श्रद्धालुओं को इससे छूट मिलेगी।

मीडिया स्वराज डेस्क

अयोध्या की 14 कोसी परिक्रमा के दौरान होने वाली भीड़ को ध्यान में रखते हुए अयोध्या जनपद की सीमा पर 11 नवंबर की शाम 4 बजे से दिनांक 13 नवंबर रात 12 बजे तक के लिए यातायात डायवर्जन कर दिया गया है। परिक्रमार्थियों की सुरक्षा के लिए इसका सख्ती से पालन भी किया जाएगा।

यह परिक्रमा 12 नवम्बर की सुबह 10 बजकर 22 मिनट से आरंभ होकर अगले दिन सुबह 6 बजकर 33 मिनट तक चलेगी। यह डायवर्जन व्यवस्था सरकारी वाहन, एम्बुलेंस और श्रद्धालुओं के वाहनों को छोड़कर सभी तरह के वाहनों पर लागू होगा।

  1. लखनऊ से गोरखपुर जाने वाले वाहन-जनपद गोरखपुर/बस्ती की ओर से जाने वाले वाहनों को बाराबंकी से जरवल रोड कर्नेलगंज, उतरौला, डुमरियागंज से गोरखपुर की ओर डायर्वजन किया जायेगे।
  2. गोरखपुर से लखनऊ जाने वाले वाहन- जनपद गोरखपुर लखनऊ की ओर जाने वाले वाहन से डुमरियागंज से उतरौला, जरवल रोड कर्नेलगंज, बाराबंकी से होकर लखनऊ डायवर्जन किया जायेगा।
  3. गोण्डा/बलरामपुर से लखनऊ की ओर जाने वाले वाहन-जनपद गोण्डा के मनकापुर से ही रोककर कर्नेलगंज, जनवल रोड, रामनगर चौराहा होते हुए जनपद बाराबंकी लखनऊ की ओर डायर्वजन किया जायेगा।
  4. इलाहाबाद/सुल्तानपुर की ओर से-अयोध्या होकर जनपद बस्ती/ गोरखपुर की जाने वाले वाहनों को सुल्तानपुर से ही कटका, सेमरी, महरूआ, अम्बेडकरनगर, बस्ती होते हुए जनपद गोरखपुर की ओर डायर्वजन किया जायेगा।
  5. अम्बेडकरनगर की ओर से-अयोध्या होकर जनपद बस्ती/गोरखपुर से जाने वाले वाहनों को अम्बेडकरनगर से ही टाडा रोड, बस्ती गोरखपुर की ओर से डायर्वजन किया जायेगा।
  6. गोरखपुर बस्ती से अम्बेडकरनगर जाने वाले वाहनो को पुटहिया पुलिस चौकी बस्ती से कलवारी, टाण्डा ओर से डायर्वजन किया जायेगा।
  7. रायबरेली-अमेठी की ओर से अयोध्या होकर बस्ती/गोरखपुर की ओर-आने वाले वाहनों को अमेठी से ही सुल्तानपुर, कादीपुर, शाहगंज, आजमगढ, दोहरी घाट होते हुए जनपद गोरखपुर की ओर डायर्वजन की आवश्यकता होगी।
  8. गोरखपुर से रायबरेली अमेठी की ओर जाने वाले वाहनो को डायवर्जन दोहरीघाट से आजमगढ, षाहगंज, कादीपुर, सुल्तानपरु, अमेठी होकर रायवोली को जायेगे।
  9. लखनऊ से आजमगढ की तरफ जाने वाले वाहनो को बाया सुल्तानपुर कटका चौराहा सेमरी महरूआ, अम्बेडकरन से डायर्वजन किया जायेगा।
  10. आजमगढ से लखनऊ की तरफ जाने वाले वाहनो को अम्बेडकरनगर, महरूआ, सेमरी, सुल्तानपुर से डायर्वजन किया जायेगा।
  11. जनपद गोण्डा से अयोध्या की तरफ आने वाले वाहन वाले को लकडमण्डी से बस्ती हाइवे की तरफ से डायर्वजन किया जायेगा।
  12. अम्बेडकरनगर गोसाईगंज से अयोध्या षहर आने वाले वाहन को गोसाइगंज राहे से भीटी चौराहा, से पिपरी जलालपुर होकर सुल्तानपुर रोड होकर जायेंगे।
    13 टाण्डा मयाबाजार से आने वाले वाहन पूराबाजार तिराहे से इटौरा चौराहा होते हुए थाना पुराकलन्दर होकर सुल्तानपुर रोड पर जायेंगे।

नोट- यह डायवर्जन व्यवस्था सरकारी वाहन, एम्बुलेंस एवं श्रद्धालुगणों के वाहन को छोडकर सभी प्रकार के वाहनों पर लागू होगी।

इसे भी पढ़ें:

चौदह कोसी परिक्रमा क्षेत्र में नहीं होगी मांस मदिरा की बिक्री

अयोध्या के डीएम नीतिश कुमार की अपील

परिक्रमा को लेकर डीएम नीतिश कुमार ने श्रद्धालुओं से अपील की है कि वे मास्क लगाकर ही परिक्रमा करें। यही नहीं, हो सके तो वैक्सीनेशन करवाकर ही परिक्रमा में शामिल हों। डीएम नीतिश कुमार ने इस डायवर्जन को लेकर बयान दिया है कि परिक्रमा पथ को सुगम सुलभ बनाया जा रहा है। साथ ही, कमियों को ठीक किया जा रहा है ताकि श्रद्धालुओं को बेहतर महसूस हो।

साफ सफाई की व्यवस्था को लेकर भी डीएम नितिश कुमार ने सख्त निर्देश दिये हैं। इस दौरान जगह जगह वालंटियर स्टॉल भी लगाएंगे ताकि लोगों को परेशानी न हो। स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर भी स्टाल लगाए जाएंगे।

support media swaraj

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

five − five =

Related Articles

Back to top button