सर्दियों में बालो की अच्छी देखभाल के लिए फॉलो करें ये ख़ास टिप्स ….

सर्दिया शुरू होने के साथ बालों का झड़ना भी शुरू हो गया है। इस मौसम में लोगों को सबसे ज्यादा बाल झड़ने की शिकायत रहती है। इसलिए जरूरी है कि मौसम के साथ कुछ खास चीजों में बदलाव करें। ताकि बालों का झड़ना रुक सके। आइए आपको बताते हैं वे  टिप्स, जि‍न्हें आजमाकर आप बालों का झड़ना रोक सकते हैं।

खूब सारा पानी पिएं: पानी पीना हमारी संपूर्ण सेहत के साथ-साथ नेचुरल ब्‍यूटी बनाए रखने के लिए भी जरूरी है। दिन भर में कम से कम दस से बारह गिलास पानी जरूर पिएं। प्‍यास नहीं लग रही है, तब भी इसे रूटीन में शामिल करें। चाहें तो हल्‍का गर्म पानी भी पी सकते हैं। इससे आप हाइड्रेट भी होंगे और शरीर में जमी चर्बी को गलाने में भी मदद मिलेगी।

घी खाना शुरू कर दें: सेहत के लिए यह मौसम सबसे अच्‍छा माना जाता है। इस मौसम में खाया हुआ सेहत को लगता है। इसलिए अगर आप अपनी डाइट में घी, मक्‍खन आदि को शामिल करना चाहते हैं तो यह सबसे अच्‍छा मौसम है। प्‍योर घी तो बालों की सेहत के लिए भी बहुत अच्‍छा है। देसी घी यानी प्‍योर घी बालों को अंदर से पोषण देता है। जिससे वे ज्‍यादा घने और काले बने रहते हैं।

गर्म पानी से न धोएं बाल: इस मौसम में नहाने के लिए लोग अकसर गर्म पानी का इस्तेनमाल करते हैं। पर बालों को धोने के लिए कभी भी गर्म पानी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। अगर पानी बहुत ज्यादा ठंडा लगता है तब भी उसमें सिर्फ इतना गर्म पानी मिलाएं कि वह गुनगुना ही हो। ज्यादा गर्म पानी बालों की जड़ों को कमजोर कर देता है, जिससे बाल ज्या‍दा झड़ने लगते हैं।

हेयर ऑयलिंग है जरूरी: बालों को खुश्‍की से बचाने के लिए और उनकी जड़ों को मजबूत करने के लिए हेयर ऑयलिंग बहुत जरूरी है। बालों में तेल लगाने का दोहरा फायदा होता है। इससे आपके बाल भी मजबूत होते हैं और आपके चेहरे की त्‍वचा में भी निखार बना रहता है। सप्‍ताह में कम से कम दो बार ऑयल मसाज जरूर करें। इसके लिए तेल को लगाने से पहले हल्‍का गर्म कर लें, जिससे यह बालों की जड़ों में दाखिल होकर उन्‍हें जड़ से मजबूत बनाएगा।

कम से कम करें हेयर ड्रायर का इस्‍तेमाल: सर्दियों में बाल सूखने में बहुत समय लगता है। इसलिए जल्‍दबाजी में कई बार लोग हेयर ड्रायर का इस्‍तेमाल करते हैं। इससे बाल जल्‍दी सूख जाते हैं और स्‍टाइल बनाने में भी मदद मिलती है। पर उनमें मौजूद नेचुरल मॉइश्‍चर और वसा सूखने लगती है,‍ जिससे वे कमजोर हो जाते हैं और टूटकर गिरने लगते हैं।

कपूर भी आएगा काम: पूजा में इस्‍तेमाल होने वाला खुशबूदार कपूर बालों की सेहत के लिए बहुत अच्‍छा माना जाता है। इस मौसम में हेयर ऑयलिंग और भी ज्‍यादा लाभकारी हो जाएगी अगर आप उसमें थोड़ा सा कपूर का चूरा मिला लें। ये जल्‍दी ही तेल में घुल जाता है और बालों की जड़ों को मजबूत बनाता है। इससे डैंड्रफ से भी बचाव होता है। जो सर्दियों की एक बड़ी समस्‍या है।

इस मौसम में सभी के झड़ते हैं बाल: सर्दियों के मौसम में हम पानी पीना कम कर देते हैं। इनकी जगह चाय और कॉफी की मात्रा ज्यादा होती जाती है। जिसकी वजह से शरीर में खुश्की बढ़ने लगती है। नतीजतन बाल झड़ने लगते हैं। ऐसा नहीं है कि बाल झड़ना इस मौसम में सिर्फ महिलाओं की समस्या है, बल्कि पुरूषों को भी इस समस्या का सामना करना पड़ता है। उनके तौलिया में भी झड़े हुए बाल आने लगते हैं।

support media swaraj

Related Articles

Back to top button