लखनऊ: कोविड केयर सेंटर में तब्‍दील हुआ हज हाउस

बिना लक्षण वाले मरीजों को क्वारंटाइन करने के लिए यहां होगी व्यवस्था

लखनऊ. राजधानी स्थित हज हाउस को कोविड केयर सेंटर के रूप में तब्‍दील किया जाएगा। जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने बुधवार को हज हाउस के निरीक्षण के बाद इस बाबत दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं। उन्‍होंने बताया कि शासन के निर्देशों के क्रम में कोविड संक्रमण के प्रसार को देखते हुए एहतियातन कोविड केयर सेंटर बनाया जा रहा है। यहां एसिम्‍पटोमेटिक यानि बिना लक्षण वाले कोरोना मरीजों की देखभाल और उपचार किया जाएगा। इस कोविड केयर सेंटर की क्षमता एक हज़ार बेड की होगी। यहां तय दूरी पर बेड लगवाए जाएंगे और चिकित्‍सीय सुविधा मुहैया कराई जाएगी।

जानकारी के मुताबिक बुधवार को जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश अचानक सरोजनी नगर स्थित हज हाउस का निरीक्षण करने पहुंचे। वहां उन्होंने हज हाउस में बने हुये हॉल्स, डॉरमेट्री, सेपरेट रूम, कॉरीडोर आदि का निरीक्षण किया। जिलाधिकारी ने जनपद लखनऊ में एसिम्टोमेटिक कोविड रोगियों की बढ़ती हुई संख्या के मद्देनजर निरीक्षण के दौरान ही हज हाउस को कोविड-19 मेडिकल एण्ड हेल्थ केयर सेण्टर के रूप में विकसित करने के निर्देश जारी कर दिये।

उन्होंने कहा कि हज हाउस में एक हफ्ते के अन्दर अलग-अलग हॉल्स में क्लोदिंग पार्टिशन कराते हुए 1000 बेड लगवा दिये जाएं। आगामी दो दिनों के अन्दर पूरे परिसर की समुचित सफाई कराये जाने के लिए जोनल अधिकारी नगर निगम को निर्देशित किया गया है। उन्होंने कहा कि रोगियों को पृथक-पृथक रखे जाने के लिए निर्धारित प्रोटोकॉल के अनुसार तय की गई दूरी पर बेड लगवाये जाएं और उनके बीच में पार्टीशन करा दिया जाये। रोगियों के पौष्टिक आहार के लिए कैटरिंग की व्यवस्था भी सुनिश्चित करा ली जाए ताकि यहां पर लाये जाने वाले रेागियों को तीनों समय समुचित पौष्टिक आहार मुहैया कराया जा सके और उनकी समुचित देखभाल की जा सके। उन्होंने कोविड केयर सेण्टर के संचालन के दौरान नियमित सेनेटाइजेशन और साफ-सफाई के लिए अभी से व्यवस्थाएं निर्धारित किये जाने के निर्देश उप जिलाधिकारी सरोजनी नगर व जोनल अधिकारी नगर निगम को दिये हैं। जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने निर्देश देते हुए कहा कि पूरे परिसर में स्वच्छ पेयजल की निर्बाध आपूर्ति के लिए आगामी दो दिनों के अन्दर व्यवस्था सुनिश्चित कर ली जाए, ओवरहेड टैंक को साफ करा लिया जाए और वार्ड तक पेयजल आपूर्ति सुचारू रखने की व्यवस्था कर ली जाए। यहां पर अभी 200 बेड लगाये जा चुके हैं। जिलाधिकारी ने लगाये गये बेड की गुणवत्ता को भी देखा।

उन्होंने ऐसे हॉल्स को उपयोग किये जाने के निर्देश दिये हैं, जहां पर वेंटिलेशन की पर्याप्त व्यवस्था उपलब्ध हैं। उन्होंने हज हाउस में जगह-जगह पर एकत्र निष्प्रयोज्य सामग्री पाये जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुये जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी को दो दिनों के अन्दर परिसर से निष्प्रयोज्य सामग्री हटवाने के निर्देश भी दिये हैं। इसके अलावा उन्‍होंने मौके पर थानाध्यक्ष, सरोजनी नगर को पर्याप्त संख्या में पुलिस बल की तैनाती किये जाने का भी निर्देश दिया है। इस निरीक्षण के दौरान उप जिलाधिकारी सरेाजनी नगर प्रफुल्ल त्रिपाठी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

support media swaraj

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

seventeen + sixteen =

Related Articles

Back to top button