पुर्तगाल है दुनिया का अनोखा देश, जहां बनाया गया हैं सबसे बड़ा ऑमलेट

पुर्तगाल के बारें में आप सभी ने सुना ही होगा. यह यूरोप में अवस्थित एक देश है.

अगर आप फुटबॉल में इंटरेस्ट रखते है तो पुर्तगाल के बारे में अवश्य जानते होंगे, क्योंकि यह फुटबॉल खेलने वाले दुनिया के शीर्ष देशों में शामिल है.

पुर्तगाल में ऐसी कई बातें हैं जो इसे दुनिया के बाकी देशों से बिलकुल अलग बना देती हैं, जैसे कि यहां कि लैंग्वेज, रहना-खाना, वेश-भूषा और संस्कृति.

ऑफिसियल तौर पर इस देश को पुर्तगाली गणराज्य बोला जाता है.

इस देश की स्थापना 1128 ईस्वी में हुई थी और इस कारण से इसे यूरोप के सबसे पुराने देशों में से एक भी माना जाता है. तो चलिए जानते हैं इस देश से जुड़ी कुछ रोचक बातों के बारें में जो की कोई नहीं जानता होगा.

पुर्तगाल में यूनेस्को की विश्व विरासत जगहों का स्थान पंद्रह है, जिसमें अलकोबाका मठ, बटाला मठ और ऑल्टो डोरो वाइन इलाके मौजूद हैं.

सबसे अधिक विश्व विरासत जगहों के केस में यह देश यूरोप में 8वें और दुनिया में सत्रहवें स्थान पर आता है.

वास्को डी गामा का नाम तो कौन नहीं जनता हैं, जिसके बारे में बोला जाता है कि साल 1498 में उसी ने भारत देश के समुद्री रस्ते की खोज की थी. वह पुर्तगाल का ही निवासी था.

पुर्तगाल की कैपिटल लिस्बन में वास्को डी गामा नाम का एक पुल है, जिसे यूरोप का सबसे लंबा पुल बोला जाता है. इस पुल की कुल लंबाई सत्रह हजार मीटर से भी अधिक है.

 पानी के नीचे बना दुनिया का सबसे बड़ा कृत्रिम पार्क पुर्तगाल में ही बनाया गया है. इसे ‘ओशियन रिवाइवल अंडरवॉटर पार्क’ के नाम से पहचाना जाता है.

इसके अलावा दुनिया का सबसे बड़ा ऑमलेट बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड पुर्तगाल के नाम ही है. इस देश के एक शेफ ने साल 2012 में वर्ल्ड का सबसे बड़ा ऑमलेट बनाया था, जिसका कुल वेट 6.466 टन यानी लगभग 5443 किलो से भी ज्यादा था.

Related Articles