आज ही के दिन साल 2014 में रोहित शर्मा ने एक ही दिन में बनाए थे वनडे क्रिकेट में दो विश्व रिकॉर्ड

भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा सिर्फ कमाल करते हैं। बतौर बल्लेबाज खेलें या फिर बतौर कप्तान मैदान पर उतरें, रोहित हमेशा विपक्षी टीम पर भारी पड़ते हैं। ऐसा हम हवा में नहीं कह रहे, बल्कि रोहित शर्मा के आंकड़े कहते हैं।

हिटमैन रोहित आइपीएल की सबसे ज्यादा ट्रॉफी जीतने वाले कप्तान हैं, जबकि वनडे क्रिकेट में वे सबसे ज्यादा दोहरे शतक लगाने के लिए जाने जाते हैं। इतना ही नहीं, टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने का विश्व रिकॉर्ड भी रोहित शर्मा के नाम हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि रोहित शर्मा ने एक ही दिन में वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में दो विश्व रिकॉर्ड बनाए थे।

दरअसल, साल 2014 के आखिर में श्रीलंकाई टीम पांच मैचों की वनडे सीरीज के लिए भारत दौरे पर आई थी। इस सीरीज के तीन मैच जीतकर भारतीय टीम ने सीरीज अपने नाम कर ली थी। विराट कोहली की कप्तानी में खेलते हुए भारतीय टीम अच्छा प्रदर्शन कर रही थी। वहीं, चोट के बाद वापसी कर रहे रोहित शर्मा को चौथे मैच में मौका मिला था और उन्होंने इतनी विशाल पारी खेली थी, जिसका आज तक कोई तोड़ नहीं मिला है। रोहित शर्मा ने अकेले इतने रन बनाए थे, जितने रन श्रीलंकाई टीम के 11 खिलाड़ी मिलकर नहीं बना सके। कोलकाता के ईडन गार्डेंस स्टेडियम में खेले गए इस मैच में रोहित शर्मा ने एक ही दिन में दो विश्व रिकॉर्ड बनाए थे।

रोहित शर्मा ने पहले तो अपने वनडे इंटरनेशनल करियर का दूसरा दोहरा शतक पूरा किया था और इस तरह वे वनडे क्रिकेट में एक से ज्यादा दोहरे शतक लगाने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बने थे। रोहित का बल्ला यहीं नहीं थमा था रोहित ने इस मैच में श्रीलंकाई गेंदबाजों की जमकर खबर ली थी और कुल 264 रन की पारी खेली थी। इस तरह रोहित ने एक ही दिन में दो विश्व रिकॉर्ड बनाए थे, क्योंकि वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में न तो उससे पहले और न ही उसके बाद किसी बल्लेबाज ने इतनी विशाल पारी खेली थी। 6 साल के बाद भी इस विश्व रिकॉर्ड के आस-पास भी कोई नहीं पहुंचा है। यहां तक कि खुद रोहित भी एक और दोहरा शतक लगा चुके हैं, लेकिन 264 रन के निजी स्कोर के आस-पास नहीं पहुंचे हैं।

श्रीलंका के खिलाफ 13 नवंबर 2014 को खेले गए इस मैच की बात करें तो भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए रोहित शर्मा की 264 रन की पारी के दम पर निर्धारित 50 ओवर में 5 विकेट खोकर 404 रन बनाए थे। इसके जवाब में श्रीलंकाई टीम महज 251 रन बनाकर ढेर हो गई थी और मुकाबला 153 रन के अंतर से हार गई थी। श्रीलंकाई टीम रोहित शर्मा के रनों से भी 13 रन से पीछे रह गई थी।

support media swaraj

Related Articles

Back to top button