नवरात्रि व्रत के दौरान खाने का रखें विशेष ध्यान

नवरात्रि व्रत के दौरान खानपान

नौ दिनों का व्रत (Fasting in Navratri) रख रहे हैं तो ध्यान रहे कि हेल्थ पर असर न पड़े और इसलिए दिन में दो बार दूध जरूर पीएं. कोशिश करें कि दूध में चीनी का इस्तेमाल कम हो.

Navratri Fasting Rules: शारदीय नवरात्रि का आज दूसरा दिन है. यूं तो नवरात्रि का पर्व नौ दिनों तक मनाया जाता है, लेकिन इस साल तृतीया और चतुर्थी तिथि एक ही दिन पड़ने से नवरात्रि 8 दिनों की ही होगी. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा धरती में ही रहती हैं. नवरात्रि में मां की विधि-विधान से पूजा-अर्चना की जाती है और मां को प्रसन्न करने के लिए व्रत भी रखे जाते हैं.

व्रत में अक्सर वे अपने खाने-पीने का ध्यान नहीं रखते, जिसका असर उनके स्वास्थ्य पर पड़ता है. इस व्रत में अन्न नहीं खाया जाता. ऐसे में हर दिन व्रत खोलने के लिए कुट्टू के आटे की पूड़ी या पकौड़ी व आलू की टिक्की जैसी चीजें खाई जाती हैं. इस वजह से लोगों का वजन भी बढ़ता है.

व्रत में अगर आप खाने-पीने का ध्यान रखेंगे तो आपको हेल्थ से जुड़ी किसी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा. यहां हम व्रत में खाने के कुछ टिप्स बता रहे हैं.

व्रत में खाने का ऐसे रखें ख्याल

1- यदि आप नवरात्रि (Happy Navratri) में पूरे नौ दिनों का व्रत कर रहे हैं तो ध्यान रखें कि हर 3 घंटे में कुछ न कुछ जरूर खाएं. इससे आपका मेटाबॉल्जिम सही बना रहेगा.

2- कोशिश करें कि व्रत में पापड़, चिप्स जैसी तली-भुनी चीजें न खाएं. दिनभर एनर्जी बनाए रखने के लिए दही, योगर्ट और फल का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें.

नवरात्रि व्रत में आटा और अनाज में आप अरारोट आटा, साबूदाना, साबूदाना आटा, कुट्टू का आटा, राजगीरा आटा, सिंघाड़े का आटा, समा चावल खाने में ले सकते हैं.

3- व्रत में हेल्दी चीजें खाना जरूरी है. इसके लिए आलू या शकरकंद की चाट को पुदीने की चटनी, सेंधा नमक, काली मिर्च और नींबू मिलाकर खा सकते हैं.

4- कुट्टू के आटे की पकोड़ी खाने की बजाय बेहतर होगा कि आप सिंघाड़े के आटे की रोटी खाएं. या​ फिर सामक के चावल का डोसा भी बना सकते हैं.

5- नौ दिनों का व्रत (Fasting in Navratri) रख रहे हैं तो ध्यान रहे कि हेल्थ पर असर न पड़े और इसलिए दिन में दो बार दूध जरूर पीएं. कोशिश करें कि दूध में चीनी का इस्तेमाल कम हो.

6- शरीर में एनर्जी लेवल को बनाए रखने के लिए दिन में नींबू पानी या नारियल पानी भी ​पीना जरूरी है.

7- रात को (Shardiya Navratri 2021) व्रत खोलने के लिए आलू की सब्जी ना खाएं क्योंकि आलू से फैट बढ़ता है. इसलिए बेहतर होगा कि लौकी या टमाटर की सब्जी खाएं.

8- व्रत के खाने में सलाद को शामिल करना न भूलें क्योंकि यह आपके कब्ज को दूर करने में मदद करता है.

9- व्रत में दिनभर में आप कुछ न कुछ खाते रहते हैं. ऐसे में पाचन तंत्र खराब हो सकता है. डाइजेशन सही बनाए रखने के लिए खाने में दही व छाछ का इस्तेमाल जरूर करें.

10- दही में भुना हुआ जीरा मिलाकर खाना भी सेहत के लिए अच्छा होता है.

नवरात्रि व्रत के दौरान इन चीजों का करें सेवन

आटा और अनाज
अरारोट आटा, साबूदाना, साबूदाना आटा, कुट्टू का आटा, राजगीरा आटा, सिंघाड़े का आटा, समा चावल

फल
हर तरह के फल व्रत में खाए जा सकते हैं.

सब्जियां
लौकी, कद्दू, आलू, अरबी, शकरकंद, गाजर, कच्चा केला, खीरा, टमाटर, डेयरी प्रोडक्ट्स

दूध, दही, पनीर, मक्खन, घी, कंडेस्ड मिल्क

support media swaraj

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

eleven − three =

Related Articles

Back to top button