कौन हैं खान सर, क्यों पहले भी विवादों से रहा है उनका नाता, जानिये…

हर कोई यही जानना चाहता है कि आखिर कौन हैं खान सर ? पटना के कोचिंग टीचर खान सर का असली नाम जानने के लिये कितने ही लोग लगे हैं, पर उनके असली नाम को लेकर आज भी सवाल जस के तस है

कौन हैं खान सर : आरआरबी एनटीपीसी (RRB-NTPC) रेलवे भर्ती को लेकर नाराज छात्रों का बवाल भले ही कुछ थम सा गया हो, लेकिन इस पूरे मसले ने सरकारी नीतियों और उनकी मंशा को एक बार फिर सवालों के घेरे में ला खड़ा किया है. इसके साथ ही चर्चा में आ गया है खान सर का नाम. हर कोई यही जानना चाहता है कि आखिर कौन हैं खान सर ? पटना के कोचिंग टीचर खान सर का असली नाम जानने के लिये कितने ही लोग लगे हैं, पर उनके असली नाम को लेकर आज भी सवाल जस के तस है.

सुषमाश्री

खुद खान सर भी अपने नाम को लेकर उठते सवालों पर कई बार कह चुके हैं कि आपको मेरे नाम से क्या लेना, आप मेरा काम देखिये. उन्होंने अपने सोशल मीडिया इंस्टाग्राम अकाउंट पर अपने नाम को लेकर उठते सवालों पर एक वीडियो भी जारी किया था, जिसमें उन्होंने कहा था कि देश की आजादी में कितने ही लोगों ने अपना बलिदान दे दिया, कितने ही भारत मां को बचाने के लिये शहीद हो गये, क्या हम उन सभी का नाम जानते हैं? क्या हम जानते हैं कि बॉर्डर पर कितने सैनिक हमारी हिफाजत के लिये दिन रात एक करके खड़े रहते हैं? क्या हमने कभी जानने की कोशिश की कि उन सभी के नाम क्या हैं, नहीं न! लेकिन हम सभी जानते हैं कि आजादी के समय कितने ही शूरवीरों ने अपनी मातृभूमि के लिये हंसते हंसते अपना बलिदान दे दिया. कितने ही बहादुर सैनिक हर वक्त हमारी हिफाजत के लिये बॉर्डर पर हर वक्त टकटकी लगाये रहते हैं. बिल्कुल उसी तरह आपको इस बात से मतलब होना चाहिये कि मेरा काम क्या है, न कि मेरे नाम से मतलब होना चाहिये आपको. किसी को क्या लेना देना कि मेरा नाम अमित सिंह या फैजल खान. आपको हमारे काम से मतलब होना चाहिये.

आप खुद ही सुन लीजिये…

https://www.instagram.com/tv/CPXK8QpDu6k/?utm_source=ig_web_copy_link

आपको बता दें कि खान सर पटना में आफलाइन अपना कोचिंग सेंटर चलाते हैं. हालांकि, ऑनलाइन कोचिंग की दुनिया में भी वे बेहद चर्चित नाम हैं. वे अपने यूट्यूब चैनल ‘Khan GS Research Centre’ पर करेंट अफेयर्स या कहें कि जीएस विषय से संबंधित वीडियो बनाकर डालते रहते हैं. उनके चैनल पर करीब 14.5 मिलियन (1 करोड़ 45 लाख) से ज्यादा सब्सक्राइबर्स हैं, जो हर रोज उनका वीडियो सुनकर उनसे बहुत कुछ सीखने की कोशिश करते हैं. पढ़ाने की कला में तो मानो उन्हें महारत हासिल है. किसी भी चीज को वे इतने आसान शब्दों में समझाते हैं कि हर कोई उनके अध्यापन शैली का दीवाना हो जाता है और एक बार जो उन्हें पढ़ाते हुये सुन ले, वह उनके हर पुराने वीडियो ढूंढ़ ढूंढ़कर देखता है और हर नये वीडियो को बेसब्री से इंतजार करता है. यही वजह है कि बिहार और उत्तर प्रदेश ही नहीं, बल्कि पूरे देश में वे अपने वीडियोज को लेकर मशहूर हैं.

ठेठ देसी अंदाज में देते हैं कोचिंग

बता दें कि रेलवे की आरआरबी-एनटीपीसी (RRB NTPC) परीक्षाओं में विसंगतियों को लेकर छात्रों के विरोध प्रदर्शन ने देशभर में सबको सोचने को मजबूर कर दिया था. सभी यही सोच रहे थे कि जाने अब आगे क्या होने वाला है. बिहार में तो आगजनी और पत्थर फेंके जाने तक की घटनाएं भी सामने आयीं. जब 24 जनवरी को पटना के राजेंद्र नगर टर्मिनल पर छात्रों ने जोरदार हंगामा किया, तो पुलिस ने कुछ छात्रों को हिरासत में ले लिया. फिर, उनके बयान के आधार पर जीएस रिसर्च सेंटर कोचिंग के संचालक और यूट्यबर खान सर पर एफआईआर दर्ज कर दिया गया.

देशभर में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर खान सर की फैन फॉलोइंग को देखते हुये पुलिस को इन सबके पीछे खान सर का छात्रों को उकसाना ही एकमात्र कारण महसूस हुआ. आरआरबी परीक्षा परिणामों को लेकर मुख्य रूप से बिहार और उत्तर प्रदेश में हुए विरोध प्रदर्शनों में हुए हिंसक प्रदर्शन को लेकर उनपर आवेदकों को उकसाने का आरोप लगा. आरआरबी एनटीपीसी और ग्रुप डी भर्ती परीक्षा के छात्रों को भड़काने के आरोप में उन पर केस दर्ज किया गया. हालांकि उन्होंने सभी आरोपों को सिरे से खारिज किया. साथ ही कहा कि मैंने तो शुरू से ही छात्रों को रोकने की कोशिश की है. हालांकि, उन्होंने सरकार से ये भी कहा कि उन्हें अपने नियमों और परीक्षा परिणामों को लेकर एक बार फिर से गंभीरता से विचार करने की जरूरत है.

कौन हैं खान सर

खान सर का पूरा नाम फैजल खान है. वे मूलरूप से यूपी के गोरखपुर के रहने वाले हैं. कोचिंग सेंटर चलाने के साथ साथ वे यूट्यूब पर फ्री क्लास भी देते हैं. हालांकि, छात्र बताते हैं कि उनकी फीस महज 40 रुपये है और जरूरतमंद बच्चों को तो वे फ्री में भी पढ़ाने के लिये तैयार रहते हैं. छात्र कहते हैं कि पढ़ाने का उनका अंदाज अन्य टीचर्स से बिल्कुल जुदा है. ठेठ देशी अंदाज में क्लास देने के कारण वे छात्रों के बीच खासे चर्चित हैं. कभी कभी तो इनके कोचिंग सेंटर में इतनी भीड़ हो जाती है कि बहुत से विद्यार्थियों को खड़े रहकर ही पढ़ना पड़ता है.

खान सर का परिवार

दिसंबर 1993 को जन्मे खान सर के पिता व भाई दोनों फौजी रहे हैं. खान सर उर्फ फैजल खान बचपन से ही पढ़ाई में अच्छे थे. उनकी सामान्य ज्ञान में अच्छी पकड़ थी. खान सर के पिता भारतीय सेना में अफसर रहे हैं और बड़े भाई भी सेना में कमांडो हैं. वे खुद भी फौज में भर्ती होना चाहते थे, लेकिन ऐसा हो न पाया. 12वीं पास करने के बाद खान सर ने नेशनल डिफेंस एकेडमी (NDA) की परीक्षा दी, क्लीयर भी कर लिया था, लेकिन हाथ थोड़ा टेढ़ा होने के कारण उनका फाइनल सलेक्‍शन नहीं हो सका.

https://www.instagram.com/reel/CUCnh-6DJoR/?utm_source=ig_web_copy_link

इसके बाद उन्‍होंने इलाहाबाद विश्वविद्यालय (Allahabad University) से बीएससी और एमएससी की डिग्री हासिल की. फिर छात्रों को प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी कराने में लग गए. इसके बाद खान सर ने कोचिंग देनी शुरू कर दी. जब उन्होंने यूट्यूब पर जनरल स्टडी की क्लास देनी शुरू की, तो यूपी बिहार समेत अन्य राज्यों के छात्रों के बीच भी काफी फेमस हो गए. खान सर ने जनरल नॉलेज और साइंस आदि की किताबें भी लिखी हैं. हिंदी के अलावा उन्होंने उर्दू में भी किताब लिखी है.

कैसे शुरू हुआ खान सर का ये सफर

खान सर ने पांच साल पहले 2019 में पटना कोचिंग हब चक मुसल्लाहपुर में अपना जीएस रिसर्च सेंटर खोला था, जिसमें एक टिन शेड वाला एक बड़ा हॉल था और इस हॉल में एक बार में लगभग 1,000 छात्र बैठ सकते थे. हालांकि, खान सर ने 2019 में ही अपना एक YouTube चैनल भी शुरू किया, जिसमें स्थानीय भाषा और कहावतों के जरिये छात्रों को पढाने की अपनी खास शैली की वजह से उन्होंने बहुत जल्दी अपने चाहने वालों की एक लंबी फेहरिस्त तैयार कर ली. फिर, साल 2021 में उन्होंने ‘खान सर ऑफिसियल’ नामक एक एप्लीकेशन की शुरुआत की. आज इसके एक मिलियन से अधिक डाउनलोड हैं.

राजनीति से भी रहा है रिश्ता

बताया जाता है कि खान सर का राजनीति से भी रिश्ता रहा है. बिहार पंचायत चुनाव में गणित के शिक्षक विपिन सर चुनावी मैदान में थे. तब खान सर उनके लिए वोट मांगते देखे गए थे. कहा जाता है कि उनकी लोकप्रियता की वजह से ही विपिन सर की जीत हुई थी. ये भी कहा जाता है कि उसके बाद से खान सर भी राजनीतिक मंसूबा रखते हैं.

इसे भी पढ़ें:

RRB-NTPC मामले में YouTuber Khan Sir पर FIR, खान सर बोले- मैंने मामले को दबाया

खान सर का विवादों से पहले भी रहा नाता

खान सर का पहले भी विवादों से नाता रहा है. पहले भी वे समुदाय विशेष में ज्यादा बच्चे पैदा करने, पंक्चर बनाने तथा पाकिस्तान में फ्रांस के राजदूत को देश से निकालने आदि अपनी टिप्पणियों को लेकर चर्चा में रह चुके हैं. उनके हिंदू या मुसलमान होने को लेकर भी सवाल उठाए गए हैं.

खान सर का इंस्टाग्राम अकाउंट बताता है कि वे किन विचारों के हैं. आप भी देखिये…

खान सर का इंस्टाग्राम अकाउंट है…

https://www.instagram.com/khansirpatna_/

Leave a Reply

Your email address will not be published.

sixteen + 2 =

Related Articles

Back to top button