Mayawati Birthday: 66 साल की हुईं यूपी की ‘बहन जी’ जानिए मायावती से जुड़ी अनसुनी किस्से

Mayawati Birthday: तेज तर्रार आवाज से बड़े-बड़े नेताओं को टक्कर देने वाली ‘बहन जी’ यानी मायावती का आज बर्थडे हैं.

Mayawati Birthday: आज बीएसपी (BSP) सुप्रीमो मायावती का जन्मदिन (Mayawati Birthday) है. मायावती आज पूरे 66 साल की हो गई हैं. यूपी में मायावती का अपना अलग ही पहचना है. राजनीति में मायावती को माया दीदी के नाम से जाता हैं. जब भी बहुजन समाजवादी पार्टी का नाम लिया जाता है तो लोगों के जेहन में एक ही नाम आता है वह है बहन माया. तेज तर्रार आवाज से बड़े-बड़े नेताओं को टक्कर देने वाली ‘बहन जी’ का आज बर्थडे हैं. हम आपको मायावती के जन्मदिन पर बताएंगे उनसे जुड़ी अनसुनी किस्से.

मायावती के जन्म और परिवार

मायावती (फोटोः सोशल मीडिया)

यूपी की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती का जन्म 15 जनवरी 1956 को दिल्ली के हिंदू परिवार में हुआ था. इनके पिता प्रभु दास एक डाककर्मी थे. मायावती के 6 भाई और 2 बहने हैं.

मायावती की शिक्षा

मायावती (फोटोः सोशल मीडिया)

मायावती ने 1975 में दिल्ली विश्वविद्यालय से कल में स्नातक की. इसके बाद उन्होंने 1976 में मेरठ विश्वविद्यालय से बीएड किया. यहीं नहीं मायावती ने साल 1983 में दिल्ली यूनिवर्सिटी से एलएलबी की पढ़ाई की. कहा जाता है कि मायावती पढ़ने में बहुत ही होनहार थीं. उनकी पढ़ाई देख पिता प्रभु दास चाहते थे कि वह बड़ी होकर आईएएस अधिकारी बने. बहन माया ने भी पिता के सपने को अपना सपना समझा और आईएएस की तैयारी में लग गई. उन दिनों मायावती बाबा साहब डॉ. भीमराव अंबेडकर से काफी प्रभावती थीं. पढ़ाई के दौरान वह काशीराम के सम्पर्क में आई. यह बात जब मायावती के पिता का पता चला तो वह नाराज हो गए. क्योंकि वह चाहते थे कि उनकी बेटी अधिकारी बन देश की सेवा करें. कहा तो यह भी जाता है कि काशीराम से जब मायावती ने कहा कि मैं आईएएस अधिक बन देश की सेवा करना चाहती हूं इसपर काशीराम ने बहन माया को समझाते हुए कहा कि आईएएस को वहीं काम करना होता है जो नेता बोलते हैं. ऐसे में अगर तुमको देश की सेवा करनी है तो नेता बनकर देश की सेवा करो. काशीराम की यह बात मायावती को काफी प्रभावित किया और उन्होंने राजनीति में अपना करियर की शुरुआत की. मायावती के पिता को यह बात नागवारा लगी और उन्होंने माया से अपने सभी रिश्तों को तोड़ दिया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

eighteen + eighteen =

Related Articles

Back to top button