हिंदुत्व की तुलना ISIS-बोको हरम से करने पर सलमान खुर्शीद के घर पथराव-आगजनी

अयोध्या पर लिखी किताब में सलमान खुर्शीद ने हिंदुत्व की तुलना आतंकी संगठन आईएसआईएस और बोको हरम से की है और हिंदुत्व की राजनीति को खतरनाक बताया. इसके बाद से ही लगातार उनका विरोध हो रहा है. अबकी बार कांग्रेस नेता के नैनीताल वाले घर पर आगजनी और पथराव की घटना की शशि थरूर ने भी निंदा की.

अयोध्या पर लिखी किताब में सलमान खुर्शीद ने हिंदुत्व की तुलना आतंकी संगठन आईएसआईएस और बोको हरम से की है और हिंदुत्व की राजनीति को खतरनाक बताया. इसके बाद से ही लगातार उनका विरोध हो रहा है. अबकी बार कांग्रेस नेता के नैनीताल वाले घर पर आगजनी और पथराव की घटना की शशि थरूर ने भी निंदा की.

मीडिया स्वराज डेस्क

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान ​खुर्शीद के नैनीताल स्थित घर पर आज यानि सोमवार को आगजनी और पत्थरबाजी हुई है. कहा जा रहा है कि उपद्रवियों के हाथ में बीेजेपी का झंडा था और वे सांप्रदायिक नारे लगा रहे थे. इस घटना की जानकारी कांग्रेस नेता ने जैसे ही अपने फेसबुक पर साझा की, कांग्रेस नेता शशि थरूर ने उस पर फौरन अपनी प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने अपने ट्वीटर हैंडल पर लिखा है कि एक राजनेता, जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय मंचों पर भारत को गौरवान्वित किया है और हमेशा घरेलू स्तर पर देश के एक उदारवादी, मध्यमार्गी, समावेशी दृष्टिकोण को व्यक्त किया है, हमारी राजनीति में अ​सहिष्णुता के बढ़ते स्तर की सत्ता में बैठे लोगों को निंदा करनी चाहिए.

https://twitter.com/ShashiTharoor/status/1460211943290011654

बता दें कि पूर्व विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद इन दिनों अपनी किताब सनराइज ओवर अयोध्या को लेकर विवादों में हैं, जिसमें उन्होंने हिंदुत्व की तुलना आतंकी संगठन आईएसआईएस और बोको हरम से की है और हिंदुत्व की राजनीति को खतरनाक बताया है. उन्होंने अपनी किताब के एक चैप्टर सैफरन स्काई यानि भगवा आसमान में लिखा है कि हिंदुत्व साधु संतों के सनातन और प्राचीन हिंदू धर्म को किनारे लगा रहा है, जो कि हर तरीके से आईएसआईएस और बोको हरम जैसे जिहादी इस्लामी संगठनों जैसा है.

फेसबुक पर ताजा घटना की तस्वीरें शेयर करते हुए सलमान खुर्शीद ने कहा, क्या मैं अभी भी गलत हूं? क्या ये हिंदुत्व हो सकता है? वहीं, घटना के बाद मीडिया से बातचीत में खुर्शीद ने कहा कि मुझे हिंदू धर्म पर गर्व है. आगजनी की घटना ने साबित कर दिया कि मैं सही था. ऐसे लोगों का हिंदू धर्म से कोई लेना देना नहीं है. ये हमला मुझ पर नहीं, ​हिंदू धर्म पर है.

फेसबुक पर ताजा घटना की तस्वीरें शेयर करते हुए सलमान खुर्शीद ने कहा, क्या मैं अभी भी गलत हूं? क्या ये हिंदुत्व हो सकता है? वहीं, घटना के बाद मीडिया से बातचीत में खुर्शीद ने कहा कि मुझे हिंदू धर्म पर गर्व है. आगजनी की घटना ने साबित कर दिया कि मैं सही था. ऐसे लोगों का हिंदू धर्म से कोई लेना देना नहीं है. ये हमला मुझ पर नहीं, ​हिंदू धर्म पर है. मेरी पार्टी ने मेरी बातों का समर्थन किया है. पार्टी आलाकमान ने मेरी बातों को सही कहा है. मेरे दरवाजे खुले हैं, जो भी आए, बात कर सकता है.

इसे भी पढ़ें:

धर्म के प्रति गांधी का दृष्टिकोण

इससे पहले भी शाहजहांपुर में शनिवार को विहिप ने सलमान खुर्शीद का पुतला फूंका था और सलमान की जुबान काटने की धमकी भी दी थी. वीएसपी कार्यकर्ताओं ने तो यह भी कहा था कि ऐसे लोगों को पाकिस्तान भेज देना चाहिए.

इसके बाद सलमान खुर्शीद ने अपनी सफाई पेश करते हुए कहा था कि उन्होंने कभी हिंदुत्व की तुलना आतंकी संगठनों से नहीं की, बल्कि उनके कहने का मतलब ये था कि बीजेपी समर्थक धर्म का दुरुपयोग करते हैं और इसलिए उन्हीं की तरह हैं, जो इस्लाम का दुरुपयोग करते हैं. उन्होंने कहा कि मैं तो हिंदू धर्म की तारीफ कर रहा हूं. मुझे उनसे आपत्ति है, जो हिंदू धर्म का दुरुपयोग कर रहे हैं.

support media swaraj

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

20 − 8 =

Related Articles

Back to top button