covid 19 वैक्सीन भारत में सबसे पहले किसको लगेगी?

COVID-19 वैक्सीन कोविशिल्ड ऑक्सफोर्ड को भारत के ड्रग्स रेग्युलेटर ने मंजूरी दी है. अब सवाल है कि कोविड १९ वैक्सीन पहले किसे लगेगी. यह वैक्सीन सीरम इंस्टीट्यूट द्वारा निर्मित है, और देश में प्रतिबंधित आपातकालीन उपयोग के लिए भारत बायोटेक के स्वदेशी तौर पर विकसित कोवाक्सिन है।

https://khabar.ndtv.com/news/india/covid-19-serum-institute-and-bharat-biotech-corona-vaccine-get-final-approval-2347054

एस्ट्राजेनेका-ऑक्सफोर्ड वैक्सीन की कुल प्रभावकारिता 70.4 2 फीसदी थी, जबकि भारत बायोटेक का COVAXIN “सुरक्षित और मजबूत प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया प्रदान करता है” वीजी सोमानी, ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ़ इंडिया का दावा है ।

रविवार को ड्राई रन के बाद बड़े पैमाने पर कोरोनोवायरस टीकाकरण अभियान के लिए मंजूरी मिली।

टीका पहले किसे किसे लगेगा …

1)- स्वास्थ्य कर्मचारी
2)- नगरपालिका कार्यकर्ता
3)- 50 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को
4)- सबसे ज्यादा COVID-19 संक्रमण वाले क्षेत्र में टीका लगेगा ।
5)- देश कि शेष आबादी ।

1)- COVID-19 टीका पहले सरकारी और निजी दोनों अस्पतालों में काम करने वाले लगभग एक करोड़ स्वास्थ्य कर्मचारियों को दिया जाएगा। टीका के लिए इनको अलग अलग श्रेड़ियों में बाँटा गया है। फ्रंटलाइन स्वास्थ्य और ICDS कार्यकर्ता, नर्स, चिकित्सा अधिकारी, पैरामेडिकल स्टाफ, सहायक कर्मचारी और छात्रों को लगेगा ।

CoWIN एक डिजिटल प्लेटफार्म है जो टीकाकरण अभियान को पूरा करने के लिए बनाया गया है और इसमें सबके डिटेल्स डाले जा रहे है । covid वैक्सीन के लिए डेटा को सरकारी और निजी स्वास्थ्य सुविधाओं से एकत्र किया गया है ।

2)- दूसरा टीका हमे राज्य और केंद्रीय पुलिस विभाग, सशस्त्र बलों, होमगार्ड, आपदा प्रबंधन और नागरिक सुरक्षा संगठन, जेल कर्मचारियों, और अधिकारियों से जुड़े लगभग दो करोड़ फ्रंटलाइन कार्यकर्ता COVID-19 के नियंत्रण, निगरानी में टीका लगाया जायेगा । साथ ही राज्य सरकार और रक्षा, गृह, आवास और शहरी मामलों के मंत्रालयों से जुड़े श्रमिकों को भी इस चरण में सम्मिलित करके टीका लगाया जाएगा।

3)- 50 वर्ष से अधिक आयु की जनसंख्या को तीसरे चरण में टीका लगेगा ।

इस समूह को दो उप-श्रेणियों में विभाजित किया गया है- 60 और 50-60 वर्ष की आयु से ऊपर।
लोकसभा और विधान सभा चुनावों के लिए नवीनतम मतदाता सूची का उपयोग टीकाकरण अभियान के लिए इस श्रेणी के तहत आबादी की पहचान करने के लिए किया जाएगा।

4)- सबसे ज्यादा COVID-19 संक्रमण वाले क्षेत्र में टीका लगेगा ।

राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पास पहचाने जाने वाले क्षेत्रों में जिसको जिसको covid हुआ है उसको टीका लगेगा। जहां COVID-19 संक्रमण का प्रसार अधिक है।

5)- देश की शेष आबादी ।

प्राथमिकता सूची में शामिल लोगों को कवर करने के बाद शेष आबादी को टीका लगाया जाएगा। यहां टीकाकरण रोग महामारी विज्ञान और वैक्सीन की उपलब्धता पर निर्भर करेगा

support media swaraj

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 − 1 =

Related Articles

Back to top button