संसद से सुप्रीम कोर्ट तक देश में कोरोना विस्फोट

देश में कोरोना विस्फोट

देश में कोरोना विस्फोट (Corona in India): रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से लेकर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार तक, देश के कई मंत्री और नेता कोरोना पॉजिटिव हो चुके हैं। कोविड-19 के मामले संसद से लेकर सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच चुका है। सुप्रीम कोर्ट में तो मानो कोरोना बम (Covid Case in Supreme Court) फूट पड़ा है।

सोमवार को सर्वोच्च न्यायालय के 7 जज और करीब 250 कर्मचारी कोविड पॉजिटिव पाये गये हैं। कोरोना संक्रमितों में सुप्रीम कोर्ट के सेक्रेटरी जनरल भी शामिल हैं। फिलहाल वह होम आइसोलेशन में हैं। इसके साथ ही कुछ स्टाफ को अस्पताल में भी भर्ती कराया गया है।

देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या हर रोज तेजी से बढ़ रही है। हालांकि राहत की बात यह है कि कोरोना संक्रमितों में से ज्यादातर को अब तक अस्पतालों में भर्ती करने की नौबत कम ही आ रही है।

केंद्र सरकार ने कहा कि फिलहाल पांच से दस प्रतिशत कोविड मरीजों को ही अस्पताल में भर्ती करना पड़ रहा है लेकिन हालात ऐसे कब तक रहेंगे, कह पाना मुश्किल है। आशंका जताई जा रही है कि कोविड मरीजो की इस स्थिति में कभी भी बदलाव आ सकता है।

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने राज्यों और केंद्र शासित राज्यों को खत लिखकर कहा कि कोरोना की दूसरी लहर के दौरान 20 से 25 प्रतिशत मरीजों को अस्पताल में भर्ती किये जाने की जरूरत पड़ रही थी, उसके मुकाबले​ फिलहाल इस तीसरी लहर में अस्पताल में भर्ती किये जाने वाले मरीजों का प्रतिशत केवल 5 से 10 ही है। हालांकि आने वाले समय में कब तक ऐसा ही रहेगा, यह कह पाना मुश्किल है।

उन्होंने कहा कि सोमवार से देश में हेल्थ केयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स जैसे कुछ वरीय समूहों को तीसरी ‘एहतियाती खुराक’ देना शुरू कर दिया गया है। इसके साथ साथ 60 साल से अधिक उम्र के बुजुर्गों को भी यह बूस्टर डोज दिया जा रहा है।

केंद्र सरकार के निर्देशों के अनुसार, तीसरी खुराक भी पहली दोनों डोज की तरह ही दी जायेगी। यह वैक्सीन उन लोगों को दी जायेगी, जिन्हें पहली दोनों खुराक लिये हुये नौ महीने बीत चुके हैं।

इसे भी पढ़ें:

Corona new patients in UP: यूपी में कोरोना विस्फोट, 24 घंटे में मिले हजारों नए मरीज

इस बीच देश में आज यानी सोमवार को कोविड के 1,79,723 नये मामले सामने आये हैं। वहीं, फिलहाल सं​क्रमितों की कुल संख्या 7,23,619 हो चुकी है। प्रतिदिन 13.29 प्रतिशत लोग कोरोना संक्रमित हो रहे हैं और पिछले 24 घंटों में कोरोना से मरने वालों की संख्या 146 बताई जा रही है।

वहीं, अगर कोरोना के ओमिक्रॉन वेरियेंट की बात करें तो अब तक ओमिक्रॉन के 4,033 मरीज सामने आये हैं जिनमें से 1,216 अकेले महाराष्ट्र से हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

three × four =

Related Articles

Back to top button